Download App from

Follow us on

श्री कृष्ण द्वारा सिर्फ अर्जुन को सुनाई गई गीता आज घर-घर मे पढ़ीओर सुनी जाती है- महासती धेर्यप्रभा मसा

बड़ीसादड़ी (सुनिल मेहता कान्हा)। जैन दिवाकर प्रवचन सभा में आयोजित धर्म सभा में प्रवचन प्रभाविका महासती धैर्यप्रभा ने फरमाया कि पर-वचन अर्थात दुसरो के द्वारा महापुरूषो द्वारा कहे गए वचन। प्रवचन का मतलब सिर्फ अनेक श्रावक श्राविकाओं को सुनाना मात्र नहीं होता है। प्रवचन तो किसी एक को सुनाकर भी उसके जीवन को परिवर्तन कर देता है।


भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत में सिर्फ अर्जुन को श्रीमद्भभागवत गीता सुनाई थी। लेकिन आज गीता घर-घर में सुनी और पढ़ी जाती है। भगवान महावीर ने गौतम स्वामी को भगवती सूत्र में जो भी कहा वह अकेले गौतम स्वामी को कहा लेकिन वह ज्ञान सिर्फ गौतम स्वामी के लिए नहीं था वह हम सबके लिए था।
आगे कहा कि आपके मन की सोच अगर अच्छी है तो आप से मोक्ष दूर नहीं है ।आप अपनी अच्छी सोच से परमात्मा भी बन सकते हैं। यदि यह मन बिगड़ गया अपनी सोच गंदी हो गई है तो मोक्ष कोसों दूर चला जाएगा ।अर्थात अपने भाव से ही मोक्ष को अपनों को पास ला सकते हैं।
आगे कहा कि हमारे घर में कोई मेहमान अतिथि के आने की सूचना मिलते ही हम अपने पूरे घर को साफ और स्वच्छ बना देते हैं। उसी प्रकार अगर प्रभु आपके पास आना चाहते हैं तो आप उनको अपने मन में बिठाने से पहले , आपने प्रभु के आने से पहले अपने मन को साफ किया है ।
एक अतिथि के लिए पूरा घर साफ कर दिया लेकिन प्रभु के लिए इस मन को साफ कब करोगे। इस गंदे मन में प्रभु को बिठाआगे क्या ? इसलिए सभी
प्रभु से प्रार्थना करना मैं यह मन साफ करने की कोशिश करूंगा और जिस दिन यह मन के भाव शुद्ध हो जाए धर्म का विवेक आ जाए उस दिन प्रभु से हाथ जोड़कर कहना है प्रभु पधारो मेरे दिल में विराजो… मेरी प्रार्थना है मेरी प्रार्थना है।
यह मन की भावना मंदबुद्धि को भी केवल ज्ञानी बना सकता है। तो ज्ञानी को भी मंदबुध्दि बना सकती है।
यह मन का भाव पांच महाव्रत धारी साधु को ओर बारह व्रत धारी श्रावक को भी तिर्यन्च में और देवलोक में पहुंचा सकता है ।मन के भावो को निर्मल बनाने का संदेश देते है ये महापुरूषो के वचन। आज प्रवचन सभा मे एवं दर्शन के लिए बिलोदा, डूंगला एवं कोटा से श्रावक-श्राविकाएं पंहुचे।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल