Download App from

Follow us on

40 पंचायतों के 2 हजार लोगों बनाया सड़क सुरक्षा अग्रदूत, प्रशिक्षण दिया

  • कार्यक्रम . सुरक्षित चित्तौड़गढ़ थीम पर चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति क्षेत्र का ऑडिटोरियम में आयोजन

रियायती दर पर चयनित लोगों को हेलमेट भी दिए

भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

जिला प्रशासन, पुलिस, पंचायतीराज, परिवहन व सड़क सुरक्षा विभाग तथा श्रीसांवलिया मंदिर मंडल की साझेदारी में जिले में सुरक्षित चित्तौड़गढ़, हेलमेट प्रोत्साहन अभियान गति ले रहा है। जिसमें हर पंचायत में 50 लोगों को सड़क सुरक्षा अग्रदूत बनाया जा रहा है।

शहर के प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में चित्तौड़गढ पंस की सभी 40 ग्राम पंचायतों से सड़क सुरक्षा अग्रदूत के लिए चयनित 50-50 व्यक्तियों को बुलाया गया। दो बैच में सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों का प्रशिक्षण देकर शपथ दिलाई। फिर सभी को 25 प्रतिशत कीमत पर श्रीसांवलिया सेठ के चित्र और सड़क सुरक्षा संदेश लगे ब्रांडेड हेलमेट दिए। अभियान में हेलमेट की शेष राशि मंदिर मंडल वहन कर रहा है। पूरे जिले की सभी 290 पंचायतों में 50-50 अग्रदूत बनाकर कुल 15 हजार हेलमेट वितरण का लक्ष्य है। प्रथम बैच में मुख्य अतिथि राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह जाडावत ने शपथ दिलाई। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी सड़क सुरक्षा योजना की जानकारी देते हुए देश में इस तरह की पहली योजना है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद में आगे आने की अपील की।

सड़क सुरक्षा सोसायटी के कार्यकारी अध्यक्ष रुपसिंह राणावत ने अग्रदूतों की भूमिका के बारे में बताया। नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा, डीएसपी यातायात लाभूराम, प्रधान देवेंद्र कंवर ने विचार रखे। दूसरी पारी में एएसपी रावतभाटा सुभाष मिश्रा ने शपथ दिलाई।

प्रशिक्षण पूर्व सड़क सुरक्षा नियम व जानकारी के 90 प्रतिशत सवाल का जवाब नहीं दे पाए बतौर एक्सपर्ट आए एआरटीओ अजमेर डॉ. वीरेंद्रसिंह राठौड़ ने ट्रेनिंग से पूर्व लोगों से सड़क सुरक्षा संबंधित कई प्रश्न पूछे। जिनमें से 90 प्रतिशत का जवाब नहीं दे सके। उन्होंने सड़क सुरक्षा चक्र के 9 बिंदुओं के साथ सुरक्षा उपकरण, अधिकतम गति सीमा, लेन ड्राइविंग, सड़क की मूक भाषा सिग्नल, क्या करें और क्या नहीं करें, कौन सी जानकारी कैसे मिले आदि के 100 रोड चिह्न समझाए। सड़क पर रंगों का महत्व, गुड सेमेरिटन के अधिकार, ड्राइविंग चालीसा, सड़क पर कर्तव्य एवं प्रथम अधिकार, अपराध एव जुर्माना आदि के बारे में स्थानीय भाषा में बताया।

खबरें और भी हैं…

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल