Download App from

Follow us on

आदिवासी बच्चों को मिलेगी कुपोषण से मुक्ति भामाशाहों के सहयोग से बच्चों को बांटेंगे हैल्थ ड्रिंक मोरविटा संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट की पहल पर 800 बच्चों को मिलेगी सौगात


दर्शन न्यूज़ उदयपुर। आदिवासी बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट की पहल पर नवाचार किया जा रहा है। इसके तहत बच्चों को भामाशाहों के सहयोग से सुपर फुड सहजन के गुणों से युक्त आयुर्वेदिक हैल्थ ड्रिंक मोरविटा उपलब्ध कराया जाएगा।
मंगलवार को संभागीय आयुक्त भट्ट और जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने शहर से सटे नाई गांव में मेवाड़ पॉलीटेक्स गु्रप के परिसर में इस नवाचार का शुभारंभ किया। इस दौरान संभागीय आयुक्त भट्ट ने कहा कि आदिवासी अंचल में कुपोषण एक बड़ी समस्या है। बच्चों को पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नवाचार किया जा रहा है। इसमें भामाशाहों को आगे आकर सहयोग करना चाहिए। कलक्टर मीणा ने जिले में कुपोषण को दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयासों और टीएडी के माध्यम से मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे श्री अन्न पोषण अभियान के बारे में भी बताया। उन्होंने इस नवाचार को क्षेत्र के लिए वरदान बताया।
मध्यप्रदेश के बैचमेट से मिला आईडिया :
इस मौके पर संभागीय आयुक्त भट्ट ने बताया कि मध्यप्रदेश के कई जिलों के कलक्टर और उनके बैचमेट ने सहजन के हैल्थ ड्रिंक के कुपोषित बच्चों पर आए चमत्कारिक परिणामों के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद उन्होंने इस संबंध में मध्यप्रदेश के कई जिलों से इस संबंध में तथ्यात्मक जानकारी मंगवाकर इस हैल्थ ड्रिंक को यहां मंगवाया है। अब जिले के चयनित 800 बच्चों को यह हैल्थ ड्रिंक निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा और एक माह बाद इसके परिणामों की समीक्षा करते हुए इस अभियान को भविष्य के लिए भी चलाया जाएगा।
सीएसआर में किए है। इस मौके पर जनरल मैनेजर पंकज जोशी ने बताया कि कोरोना काल में कंपनी ने मास्क का निर्माण कर तकरीबन 7 लाख मास्क तथा पीपीई किट निःशुल्क उपलब्ध कराए थे। गु्रप ने गांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेकर वहां ऑपरेशन थियेटर, न्यू बोर्न आईसीयू की भी व्यवस्था की है। वहीं जिले के 100 विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्टर का निर्माण कराकर वर्षा जल संचय की दिशा में भी काम किया है। जोशी ने बताया कि संभागीय आयुक्त श्री भट्ट की पहल पर आदिवासी बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए गु्रप की ओर से पांच लाख रूपए की लागत से मोरविटा हैल्थ ड्रिंक की खरीद कर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनका वितरण शिक्षा विभाग के माध्यम से होगा।
प्रारंभ में गु्रप के जनरल मैनेजर पंकज जोशी, चैयरमेन वी एच बाफना, डायरेक्टर सौरभ बाफना, सुधीर दुग्गड़ आदि ने संभागीय आयुक्त तथा जिला कलक्टर का स्वागत करते हुए गु्रप के सामाजिक सरोकार के कार्यों से अवगत कराया। अतिथियों ने मोरविटा हैल्थ ड्रिंक का लोकार्पण करते हुए इस अभियान का शुभारंभ किया और इसे वितरित करने के निर्देश जारी किए।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल