Download App from

Follow us on

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में ‘प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय’ का उद्घाटन 16 को कार्यक्रम में शिरकत करेंगे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, सांसद सीपी जोशी, सांसद वीरेंद्र सिंह, पूर्व सांसद डॉ. महेश चन्द्र शर्मा और पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर

चित्तौड़गढ़, दर्शन न्यूज़, संजय खाबिया। मेवाड यूनिवर्सिटी में आगामी 16 जुलाई को जनसत्ता अखबार के संस्थापक संपादक स्वर्गीय प्रभाष जोशी की स्मृति में ‘प्रभाष-प्रसंग’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान मुख्य अतिथि और सांसद सी.पी जोशी विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

कार्यक्रम में ‘प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय’ का उद्घाटन केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और सांसद वीरेंद्र सिंह द्वारा किया जाएगा और अध्यक्षता पूर्व सांसद डॉ. महेश चंद्र शर्मा करेंगे। इसके बाद कार्यक्रम में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अपना स्मारक व्याख्यान देंगे, जिसकी अध्यक्षता भोपाल स्थित ‘माधवराव सप्रे स्मृति समाचार पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान’ के संस्थापक और पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर करेंगे। इस मौके पर प्रभाष परम्परा न्यास के प्रबंध न्यासी और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष पद्मश्री रामबहादुर राय और मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ अशोक कुमार गदिया का उद्बोधन भी होगा। कार्यक्रम में ‘विनोबा दर्शन’ पुस्तक का लोकार्पण भी किया जाएगा।
कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 10 बजे प्रार्थना सभा से होगी। इसके अलावा प्रसिद्ध लोक कलाकार प्रहलाद सिंह टिपानिया का कबीर भजन और दोहों का वाचन होगा। इसके साथ ही मूवपाया (मेवाड़ यूनिवर्सिटी विज्युअल एंड परपफॉर्मिंग आर्ट) की ओर से मेवाड अभिव्यक्ति के तहत ‘कबीर इन मेवाड कार्यक्रम’ किया जाएगा जिसमें संगीतमय कबीर गायन होगा। इसके अलावा भीलवाडा की रसधारा सांस्कृतिक संस्था के संरक्षक लक्ष्मी नारायण डाड के निर्देशन में उनकी टीम द्वारा गांधी स्मृति में गांधी- संगीतमय प्रार्थना सभा की जाएगी। इसी दौरान मेवाड़ यूनिवर्सिटी स्थित मेेंवाड आर्ट गैलरी में पद्मश्री योगेंद्र जी के चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी और देर शाम तक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति पेश करेंगी।

प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय की खासियत
संग्रहालय ऐसी जगह है, जो इतिहास और पुरातन संस्कृति से वर्तमान पीढ़ी को जोड़ता है। कुछ ऐसे ही भारत के गौरवशाली इतिहास और धरोहरों को संजोए हुए है मेवाड़ यूनिवर्सिटी का ‘प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय’। यहां जो वस्तुएं रखी हैं, उनमें गांधी जी के जीवन आधारित अनेक घटनाओं की जानकारी मिलती है। इस संग्रहालय की महानिदेशिका डॉ. चित्रलेखा सिंह ने बताया कि इस ‘प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय’ में महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम की पूरी झलक दिखाई देती है। जहां एक ओर गांधीजी को चरखा चलाते हुए देखे जा सकते है, वहीं गांधीजी की तस्वीर वाले पुराने सिक्के और मेडल भी दर्शकों को आकर्षित करते हैं। संग्रहालय में ‘द स्टेट्समेंट’ अखबार का 1948 का वह अंक भी संरक्षित करके रखा है, जिसमें महात्मा गांधी के शहीद होने की खबर छपी थी। साथ ही गांधी जी के भाषणों की कई पुरानी डिस्क भी यहां युवाओं के लिए उपलब्ध है। इन वस्तुओं के जरिये युवा वर्ग स्वतंत्रता आंदोलन के महान लोगों के जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं। इसके अलावा मेवाड़ यूनिवर्सिटी में मेवाड़ संग्रहालय, विज्ञान संग्रहालय, स्वतंत्रता संग्राम स्वराज संग्रहालय, डिफेंस संग्रहालय, विश्व गुरु भारत संग्रहालय, स्वामी महेश योगी म्यूजियम, ज्योतिष संग्रहालय, योग संग्रहालय आदि भी बने हुए है।

Sanjay Khabya
Author: Sanjay Khabya

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल