Download App from

Follow us on

यूआईटी द्वारा फोकस लाइट प्रोजेक्ट के शिलान्यास समारोह के साथ निवर्तमान कलेक्टर पोसवाल का अभिनंदन किया

  • किले पर फसाड़ लाइटिंग का 45% काम पूरा, आजादी पर्व से जगमग करने का प्लान

भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर फसाड़ लाइटिंग का काम 45 प्रतिशत हो चुका है। वहीं ठेकेदार फर्म को 13 अगस्त तक काम पूरा करने की डेडलाइन दी गई है। ताकि आजादी के पर्व 15 अगस्त से किला लाइटिंग से जगमगाना शुरू हो जाए। यह बात राज्यमंत्री सुरेंद्रसिंह जाड़ावत ने यूआईटी द्वारा फसाड़ लाइटिंग कार्य के शिलान्यास कार्यक्रम में कही। रविवार सुबह कालिकामाता मंदिर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता निवर्तमान कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने की। अति विशिष्ट अतिथि मंदिर के मुख्य महंत रामनारायण पुरी थे।

विशिष्ट अतिथि नप सभापति संदीप शर्मा, प्रेमप्रकाश मूंदडा, उपसभापति कैलाश पंवार, क्षेत्रीय पार्षद अशोक वैष्णव, अनिल सोनी, बालमुकंद मालीवाल थे। उन्होंने संबंधित संवेदक फर्म को कहा कि फसाड़ लाइटिंग का काम 13-14 अगस्त तक पूरा करना है, ताकि 15 अगस्त से किला प्रतिदिन जगमगाने लगे। पीडब्ल्यूडी एक्सईएन रमेशचंद्र बलाई ने कहा कि 6 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में किले का करीब 40 प्रतिशत भाग लाइटिंग से जगमगाएगा। जिसमें शहर की ओर सातों दरवाजों वाली दीवार और प्रमुख स्मारक शामिल हैं। ट्रायल के बाद केबल और लाइटस इंस्टालमेंट का काम लगभग 45 प्रतिशत पूरा हो गया है। अगले पांच साल संवदेक कंपनी द्वारा मेंटनेंस व संचालन के साथ बिजली उपभोग खर्च भी यूआईटी वहन करेगी। पार्षद अशोक वैष्णव ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से दुर्ग की प्रसिद्धी और फैलेगी। उन्होंने किले पर आबादी भूमि में बने भवन, जमीनों के पट्टे जारी करने, स्कूल मैदान को स्कूल के नाम दर्ज करने और बिजली समस्या से संबंधित मांगें रखीं। पोसवाल के स्थानांतरण और चित्तौड़ में दिए योगदान पर अभिनंदन किया गया।

कालिकामाता मंदिर परिसर में फसाड़ लाइटिंग प्रोजेक्ट का शिलान्यास करते हए अतिथि। केवल त्योहार या विशेष अवसर पर ही क्यों, पूरे साल जगमगाना चाहिए दुर्ग : पोसवाल कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि नगर परिषद द्वारा यहां दीपावली जैसे त्योहार पर दुर्ग की प्राचीर को जगमग कराया जाता है। यह देखकर जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा में विचार आया कि यह ऐतिहासिक धरोहर पूरी दुनिया में ख्याति प्राप्त है। इसे विशेष दिन की बजाय पूरे साल जगमग रहना चाहिए। यूआईटी ने पूरा प्लान और बजट प्रावधान के साथ प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा।

एएसआई की एनओसी मिलते ही काम शुरू हो गया। अब यह सपना पूरा होने जा रहा है। चित्तौड़ कलेक्टर बनने से पहले भी जब कभी यहां से निकलना हुआ, दुर्ग को देखकर अलग अनुभूति हुई। पोसवाल ने कहा कि चित्तौड़गढ़ में सबसे अच्छी बात यह भी लगी कि यहां लोग केवल समस्या लेकर नहीं आते, उसके साथ समाधान भी लाते हैं।

खबरें और भी हैं…

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल