Download App from

Follow us on

जनरल और स्लीपर कोच में भी मिलेगा सस्ता खाना:रतलाम मंडल के अकेले चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर सुविधा शुरू

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई घोषणा की है। अब प्लेटफॉर्म पर ही जनरल और स्लीपर कोच के यात्रियों के लिए किफायती भोजन और पैकेज्ड पानी उपलब्ध कराया जाएगा। देश के 64 स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है। इन 64 स्टेशनों में चित्तौड़गढ़ स्टेशन को भी चुना गया है। इस सुविधा की शुरुआत आज से ही हो चुकी है।

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार इन भोजन परोसने वाले काउंटरों को जनरल डिब्बों के अनुरूप प्लेटफार्मों पर रखा जाएगा। भोजन को दो श्रेणियों में बांटा गया है। एक इकानॉमी मील और दूसरा स्‍नैक्‍स मील। टाइप वन में 20 रुपए की कीमत में सूखे आलू और अचार के साथ सात पुड़िया शामिल हैं। टाइप दो भोजन की कीमत 50 रुपए होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी, कुल्चे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा परोसा जाएगा।

इसके अलावा पैकेज्ड पानी (200एमएल) भी दिया जाएगा, जो सिर्फ 3 रुपए का होगा। इसे यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, खासकर इन कोचों में जहां अक्सर भीड़भाड़ रहती है। इन कीमतों में जीएसटी को भी शामिल किया गया है। जनरल और स्लीपर कोच के आसपास ही काउंटर लगाए जाएंगे। इन सेवा काउंटरों पर भोजन की आपूर्ति आइआरसीटीसी के जलपान कक्ष (आरआर) और जन आहार से की जाएगी।

नई सुविधा अब तक 64 स्टेशनों पर लागू
प्लेटफार्मों पर इस खास काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए होगा। यह ट्रायल बेस पर होगा। अब तक, यह प्रावधान देश के 64 स्टेशनों पर लागू किया गया है। यह सुविधा वेस्टर्न रेलवे के मुंबई सेंट्रल, राजकोट, सुंदर नगर और चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर ही शुरू की गई। इसमें रतलाम डिवीजन में सिर्फ चित्तौड़गढ़ स्टेशन को ही शामिल किया गया है।

खबरें और भी हैं…

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल