Download App from

Follow us on

हरियाली अमावस्या से एक दिन पहले दुर्ग पर जुटी भीड़:पुलिस अधिकारियों ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा, गाड़ियों के रूट किए चेंज

हरियाली अमावस्या के एक दिन पहले दुर्ग पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए एडिशनल एसपी बुगलाल मीणा, चित्तौड़गढ़ डिप्टी बुद्धराज टांक, शहर कोतवाल विक्रम सिंह राणावत। - Dainik Bhaskar

हरियाली अमावस्या के एक दिन पहले दुर्ग पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए एडिशनल एसपी बुगलाल मीणा, चित्तौड़गढ़ डिप्टी बुद्धराज टांक, शहर कोतवाल विक्रम सिंह राणावत।

जिले में सोमवार को हरियाली अमावस्या का पर्व मनाया जाएगा। इससे एक दिन पहले ही पर्यटकों का दुर्ग पर आना जाना शुरू हो गया। भीड़ को देखते हुए और व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए पुलिस के अधिकारियों ने जायजा लिया। इस दौरान गाड़ियों की पार्किंग, रूट, जाब्ता को लेकर चर्चा की। अधिकारियों ने यहां दुर्ग पर सिविल डिफेंस की टीम को भी तैनात करने की बात कही।

कई जगहों पर रहेगी भीड़

मेवाड़ अंचल में हरियाली अमावस्या का का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। आसपास इस दिन दूर-दूर से लोग हरियाली वाली जगहों पर पिकनिक मनाने जाते हैं। हर साल चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर इस दिन लगभग एक लाख लोगों की भीड़ जुटती है। सिर्फ चित्तौड़गढ़ दुर्ग ही नहीं बल्कि जिले के निलिया महादेव, केल्जर महादेव, सेंचुरी सहित कई इलाकों में भीड़ आती है। दुर्ग पर पर्यटकों की ज्यादा संख्या आने की संभावना को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया। हरियाली अमावस्या से एक दिन पहले आज रविवार के दिन भी दुर्ग पर लोगों का आना जाना काफी रहा। हर जगह पुलिस जाब्ता तैनात किया गया। सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए एडिशनल एसपी बुगलाल मीणा, चित्तौड़गढ़ डिप्टी बुद्धराज टांक, शहर कोतवाल विक्रम सिंह राणावत ने एक साथ पूरे के किले का भ्रमण किया।

बाहर से कई पर्यटक आज ही पहुंचे। इसलिए भीड़ देखी गई है।
बाहर से कई पर्यटक आज ही पहुंचे। इसलिए भीड़ देखी गई है।

भीड़ की संभावनाओं को देखते हुए की गई तैयारी

कोतवाली थाने के सीआई विक्रम सिंह राणावत ने बताया कि हरियाली अमावस्या के दिन कहां-कहां जाब्ता लगाया जा रहा है, उसको लेकर अधिकारियों ने जायजा लिया। इसके अलावा जहां जहां भीड़ जुटने की संभावना ज्यादा है, वहां की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की जा रही है। ज्यादा भीड़ आने की संभावनाओं को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया गया है। इस दौरान ऑटो, कार या कोई भी बड़ी गाड़ियों को दुर्ग पर आने नहीं दिया जाएगा। वही टू व्हीलर गाड़ियों को फतेह प्रकाश महल तक ही जाने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जलाशयों के आसपास कोई हादसा ना हो, इसके लिए सिविल डिफेंस की टीम को भी तैनात किया जाएगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि जितना हो सके फिसलन वाली जगहों और सभी कुंड के आसपास ना जाए।

यह रहेगा रूट

ऑटो और फोर व्हीलर गाड़ियों को पार्डन फोन से आगे नहीं आने दिया जाएगा। पर्यटक अपनी गाड़ी किला रोड़ के आयकर विभाग के पास खाली जमीन पर पार्क कर सकते हैं और वही से किले पर पैदल ही जा सकते हैं। ट्रैक्टर, बस और बड़ी गाड़ियों को पन्नाधाय बस स्टैंड से आगे नहीं जाएगा। उनकी पार्किंग ईनाणी सिटी सेंटर या पन्नाधाय बस स्टैंड पर की जा सकती है। इसी तरह टू व्हीलर गाड़ियों की पार्किंग दुर्ग पर फतेहप्रकाश महल पर रहेगी। दुर्ग के निवासियों को भी ऑटो और फोर व्हीलर सोमवार को दुर्ग पर नहीं लाने दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल