Download App from

Follow us on

मौसमी बिमारीयो से बचाव हेतु जागरूकता जरूरी

दर्शन न्यूज़ चित्तौडगढ। चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग के डॉ रामकेश गुर्जर सीएमएचओं ने समस्त चिकित्सा अधिकारीयो को अपने अधिनस्थ कार्यक्षैत्र में मौसमी बिामरीयो की रोकथाम हेतु एन्टीलार्वल गतिविधियो के क्रियान्वयन के निर्देश प्रदान किये। रेपिड रेस्पोन्स टीमों को सर्तक रहने हेतु निर्देषित किया गया ।
डॉ. गुर्जर ने बताया कि वर्षा प्रारम्भ के साथ ही जलभराव के कारण मच्छरजनित बिमारीया स्क्रब टॉयफस एंव डेंगू मलेरिया आदि रोगो के रोगियो की संख्या मे वृद्वि संभव है।
राज्य स्तर से की वीसी कर समीक्षा की
20.07.2023 को राज्य स्तर से प्रमुख शासन सचिव महोदया द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग कर मौसमी बिमारीयो की समीक्षा की गई। वीसी में जिला स्तरीय एवं ब्लांक सीएमओं स्तरिया अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे अपने अपने क्षैत्रो में टीमों के माध्यम से मच्छर रोधी गतिविधियॉ करवाया जाना सुनिश्चित करे। चिकित्सक एंव स्टॉफ मुख्यालय पर ठहराव सुनिष्चित करे। संस्थानो पर दवाओ की उपलब्धता एंव चिकित्सा संस्थानो पर आरआरटी टीमो को सर्तक रहने के निर्देष दिये। उन्होने बताया की चिकित्सक अधिनस्थ कार्य क्षैत्र में विजिट करे। मच्छरजनित रोग से आमजन का प्रतिरक्षण करने हेतु संस्थानो पर रविवार सुखा दिवस के रूप में मनाया जावे। लार्वा डेमोस्ट्रेषन किया जावे। वर्षा से स्क्रब टॉयफस की रोकथाम हेतु पषुपालन विभाग के चिकित्सको से समन्वय रखते हुए पोजेटिव केस पाये जाने पर रोग निरोधात्मक कार्यवाही किया जाना सुनिष्चित करे। डॉ जोगेष भारद्वाज उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला स्तर पर एंव खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को खण्ड स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला स्तर पर सेल का गठन किया गया है। खण्ड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। फोगिंग करवााये जाने हेतु नगर परिषद् एंव नगर पालिकाओ को कार्ययोजना बना किये किये जाने हेतु पत्र लिखा गया है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल