Download App from

Follow us on

राजस्थान के 4 जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के प्रभाव से राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश शुरू हो गई है। आज राजस्थान के चार जिलों में अतिभारी बारिश का रेड अलर्ट है। वहीं, 10 जिलों में ऑरेंज और 18 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में शनिवार शाम से आज सुबह तक करीब 123 मिमी. बारिश हुई है। अजमेर में भी शनिवार देर रात हुई तेज बारिश के बाद आनासागर और फायसागर लेक ओवरफ्लो हो गई हैं। धौलपुर के पार्वती डैम में लगातार पानी की आवक हो रही है। डैम के पिछले करीब 12 घंटों में अलग-अलग फेज में 9 गेट खोले गए हैं।

वहीं, पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश सिरोही के रेवदर में 120 एमएम दर्ज हुई। जोधपुर, पाली, जालोर, उदयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा समेत कई जिलों में 2 से 4 इंच तक पानी बरसा।

बारिश से मकान गिरा, जगह-जगह पानी भरा

शनिवार देर रात से अजमेर, पाली, सवाई माधोपुर जिले के कई एरिया में बारिश हो रही है। अजमेर शहर में बीते 24 घंटों में 80 एमएम बरसात हुई। शहर में मौजूद दोनों झील आनासागर और फायसागर ओवरफ्लो हो गई हैं। आनासागर झील की क्षमता 13 फीट है। यहां 1 फीट 6 इंच का ओवरफलो है।

वहीं, फायसागर झील की क्षमता 26.9 फीट है और 6 इंच ओवरफ्लो है। सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में तेज बारिश से एक मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। कस्बे के नदी नालों में पानी की आवक हुई है। बारिश के चलते हस्तगंज गांव में जल भराव हो गया है। यहां 3 साल बाद चौथ माता सरोवर की चादर चली है। मंदिर मार्ग में पानी भरा है। पाली, टोंक और जालोर में भी बीती रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है।

27 से फिर ब्रेक लेगा मानसून

राजस्थान में 26 अगस्त तक भारी बारिश का दौर चलेगा, लेकिन 27 अगस्त से मानसून एक बार फिर ब्रेक लेगा। इस ब्रेक टाइम के दौरान राज्य में कुछ जगहों पर छुटपुट बारिश को होगी, जबकि अधिकांश जगहों पर मौसम साफ रहेगा।

Darshan-News
Author: Darshan-News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल