Download App from

Follow us on

उदयपुर में उदयसागर-स्वरूपसागर के गेट खोले:पिछोला लबालब, सीसारमा दस फीट पार, पिंडवाड़ा हाइवे पर झरने चले, झाड़ोल में शिक्षक बहा, ग्रामीणों ने बचाया, कई रास्ते बंद

बीती रात से ही हल्की बारिश की शुरूआत हुई लेकिन आज सवेरे तो पानी बहुत तेजी से गिरा। सुबह पांच बजे से उदयपुर शहर से लेकर जिले भर के ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है। बारिश का क्रम सुबह से 12 बजे तक चला।

इधर मौसम विभाग ने भी आज येलो अलर्ट जारी किया है। सीसारमा नदी 10 फीट से ज्यादा के वेग से बह रही है तो पिछोला झील लबालब हो गई है। स्वरूपसागर और उदयसागर के गेट खोले गए है।

उदयपुर के पिछोला झील के लबालब होने के बाद स्वरूपसागर के चारों गेट खोल दिए है। ये गेट छह-छह इंच के खोले गए है। ये पानी उदयपुर की आयड़ नदी होकर उदयसागर झील में समाहित हो रहा है। बता दें कि उदयसागर के भी गेट खोल रखे है जिसका पानी आगे वल्लभनगर बांध में जा रहा है।

सुबह शुरूआत रिमझिम बारिश से हुई लेकिन धीम-धीमे बारिश बाद में तेज हो गई। शहर के कई इलाकों में बारिश से ड्रेनेज सिस्टम में निकासी नहीं होने से पानी सड़कों पर भर गया। बारिश के चलते सुबह-सुबह लोग घरों से छाता लेकर निकले।

सुबह स्कूल जाने वाले बच्चे भी बारिश में छाते के साथ निकले। अभिभावक बच्चों को स्कूल बस और आटो तक छोड़ने के लिए छाता लेकर गए तो कुछ पेरेंटस ने तो बच्चों को आज बारिश को देखते हुए स्कूल ही नहीं भेजा। शहर के न्यू फतहपुरा स्थित सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल ने तो सुबह ही हैवी रेन को देखते हुए निर्णय कर अवकाश घोषित कर दिया।उदयसागर झील के गेट खोले इधर, उदयसागर का गेज भी पूर्ण भराव क्षमता 24 फ़ीट से मात्र 2 फ़ीट 5 इंच कम होने से पहले ही गेट खोले गए है। उदयसागर के गेट पहले एक—एक फीट खोले और अब 4-4 फीट खोल दिए है। बढ़ते पानी की आवक के चलते जलसंसाधन विभाग ने गेट खोलने का फैसला किया। पानी बढ़ने से उदयसागर के डूब क्षेत्र में पानी भरने से पहले ही ये गेट खोले गए। मदार तालाब से तेजी से पानी आने के बाद आयड़ नदी से पानी उदयसागर में पानी बढ़ता जा रहा है। पिछोला में पानी की आवक के बाद स्वरूपसागर के गेट भी खोलने की तैयारी है ऐसे में उदयसागर में पानी और बढ़ेगा इसलिए पहले ही गेट खोल दिए गए है।

दोनों मदार तालाब पर चादर, बुझड़ा नदी उफान पर

कैचमेंट क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश से मदार छोटा और मदार बड़ा दोनों तालाबों में पानी की अच्छी आवक हुई है। मछार छोटा तालाब पर सुबह पांच इंच की चादर चल रही। तालाब पर चली चादर से पुलिया पर पानी बह रहा है जिससे रास्ता बंद है। इसी प्रकार गोडान जाने वाला रास्ता भी बंद है। मदार के महेंद्र सिंह बताते है कि इस समय इस तेजी से पानी बह रहा है कि गांव के लोगों को उदयपुर आने के लिए दूसरा रास्ता लेना पड़ रहा है। इधर, बुझड़ा नदी उफान पर चल रही है।

पिछोला 11 फीट, कभी भी खोल सकते गेट

इधर, सीसारमा नदी में पानी की आवक बढ़ी है। कैचमेंट एरिया में हुई अच्छी बारिश से सीसारमा 11 फीट पार करने वाली है। ऐसे में अब स्वरूपसागर के गेट खोले जा सकते है। इसके लिए जल संसाधन विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

बिजली गिरने से महिला की मौत

उदयपुर जिले के सायरा के पानेर पटवार मंडल के गोदो का गुड़ा में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हुई है। समाजसेवी शंकर लाल गमेती ने बताया कि गांव में अनछी (30) पत्नी कालू सिंह राजपूत खेत से चारा लेकर घर लौट रही थी तब ही बिजली गिरी। बनास नदी के पास से सड़क पर होते हुए घर लौटते समय बिजली गिरी जिससे वह बेहोश होकर नीचे गिर गई। सूचना मिलने पर परिजनों सहित गांव के लोग मौके पर पहुंचे। तब उसकी मौत हो गई थी। बाद में इसकी सूचना सायरा पुलिस को दी गई है।

कुम्हारों का भट्टा पर जलभराव
कुम्हारों का भट्टा चौराहा पर पुलिया के नीचे निकासी नहीं होने के कारण काफी मात्रा में जल भराव हो गया है। क्षेत्रवासी महेश गढ़वाल ने बताया कि यहां इतना पानी हो गया कि यहां से दुपहिया और चारपहिया वाहनों को निकालने में दिक्कत हो गई।

डोरेनगर पुलिया से गुजरा पानी
इधर, हिरणमगरी जाने वाले मार्ग पर सेवाश्रम पुलिया के नीचे आजाद नगर जाने वाले रास्ते पर पानी ही पानी हो गया। यहां पर मुख्य सड़क से पानी बहता हुआ आगे बढ़ रहा था। वार्ड 39 के पार्षद चंद्रप्रकाश सुहालका ने बताया कि डोरेनगर से नीचे पुलिया पर जो पाइप डाल रखे है वे छोटे है और कुछ पाईप ब्लॉक है। उनका कहना है कि इनकी जगह बड़े पाईप डालने और सड़क को थोड़ा ऊपर करने से इस समस्या का समाधान होगा।

Darshan-News
Author: Darshan-News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल