Download App from

Follow us on

मारुति की ईको कार पर चोरों की नजर:साइलेंसर निकालकर भाग रहे चोर, कीमत करीब 90 हजार रुपए

जिले में ऐसे केस सामने आए है।

पहला केस – सदर थाना क्षेत्र के बापूनगर निवासी विनोद कुमार पुत्र सत्यनारायण मुन्दडा ने बताया कि 8 फरवरी को बापूनगर, सेंथी में रात को घर के बाहर गाड़ी को खड़ी कर रखी थी। अगले दिन सुबह करीब 5 अपने गांव सोनियाणा जाने के लिए जैसे ही गाड़ी स्टार्ट की तो कार से तेज आवाज आने लगी। जब बाहर निकल कर देखा तो कार का साइलेंसर गायब मिला। पीड़ित विनोद मूंदड़ा का कहना है कि उनके साइलेंसर की कीमत लगभग 90 हजार रुपए की थी।

दूसरा केस – मंडफिया निवासी अंतिम कसारा ने बताया कि दिसंबर महीने में उसकी कार घर के बाहर ही रखी हुई थी। अगले दिन सुबह उठने के बाद जब वह अपनी कार चालू कर काम जल्दी निकल रहा था तो गाड़ी स्टार्ट नहीं हुई चेक करने पर पता चला कि गाड़ी का साइलेंसर गायब था।

तीसरा केस – शंभूपुरा निवासी बाबूलाल ने बताया कि उसकी मारुति ईको कार को उसने अपनी कार नारकोटिक्स ऑफिस के पास खड़ी कर रखी थी। दिसंबर महीने में चोरी हुई। शाम को दुकान बंद कर वापस जब घर जाने के लिए निकला तो गाड़ी स्टार्ट नहीं हुई। ऐसे में जब मैकेनिक को बुलाकर चेक करवाया गया तो पता चला कि कार का साइलेंसर कोई निकाल कर ले गया।

पॉल्यूशन को रोकने के लिए लगा होता है कैटालिटिक कन्वर्टर

इन्वेस्टिगेशन के दौरान पुलिस को पता चला कि मारुति ईको गाड़ी के साइलेंसर में कैटालिटिक कन्वर्टर लगा होता है। यह कनवर्टर प्लैटिनम, पैलेडियम और रोडियम धातु के मिश्रण से बना होता है, जिसकी कीमत सोने से भी ज्यादा होती है। साइलेंसर में जमा होने वाली एक तरह का डस्ट भी महंगे दामों में बिकती है। यह कन्वर्टर पॉल्यूशन को रोकने के लिए लगाया जाता है। नियम अनुसार गाड़ियों में ही लगा होना चाहिए। मारुति ईको कार के साइलेंसर को खोलना बहुत आसान होता है। अन्य गाड़ियों के मुकाबले यह इजी प्रोसेस है। इको गाड़ी कर साइलेंसर सिर्फ 2 वोल्ट पर टिका होता है। इसलिए मेहनत की ज्यादा जरूरत नहीं होती है।

महंगा होता है इको गाड़ी का साइलेंसर

मारुति सुजुकी की एक अधिकृत सर्विस सेंटर से जब जानकारी मांगी गई तो पता चला कि मारुति सुजुकी इको के साइलेंसर की कीमत लगभग 35 हजार रुपए से शुरू होकर 90 हजार रुपए के बीच में है। जो अलग-अलग मॉडल के हिसाब से अलग-अलग रेट पर मिलते हैं। चुकी साइलेंसर में कुछ मॉडल के कुछ महंगे कंपोनेंट्स इस्तेमाल होते हैं, इसलिए इस गाड़ी की तरफ ज्यादा है।

चित्तौड़गढ़ में गाड़ी चोर अब कार को छोड़कर साइलेंसर चोरी करने लगे है। साइलेंसर चोरी करने की घटनाओं ने पुलिस सहित गाड़ी मालिकों को टेंशन दे दी है। यानी चोरों की नज़र अब कार पर नहीं बल्कि मामूली समझे जाने वाले साइलेंसर पर आ टिकी है। साइलेंसर भी हर गाड़ी का नहीं बल्कि मारुति की ईको गाड़ी कार चोरों का सॉफ्ट टॉर्गेट बनी है। मिनटों में लाखों का खेल हो रहा है और चोर बड़े ही आसानी से ऐसी वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

मारुति सुजुकी की सबसे किफायती वैन Maruti Eeco इस समय चोरों की सॉफ्ट टार्गेट बनी हुई है। ये चोर बेहद ही कम समय में कार के साइलेंसर को निकाल लेते। इसमें पाए जाने वाले डस्ट में बहत महंगे तत्व होते है। जिसकी रेट ब्लैक मार्केट में बहुत होती है। हाल ही में जब सदर थाना क्षेत्र में गाड़ी का साइलेंसर चोरी हुआ तो पुलिस का ध्यान इस ओर गया कि ज्यादातर मामलों में मारुति सुजुकी इको गाड़ी के ही साइलेंसर के चोरी होने की सूचना मिल रही है।

Darshan-News
Author: Darshan-News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल