Download App from

Follow us on

पांच क्विटंल गुलाब के फूल की वर्षा, ऊंट घोड़ा हाथी के साथ उज्जैन का अखाड़ा बना आकर्षण का केन्द्र


चिकारड़ा (राजमल सोलंकी)। चिकारड़ा कस्बे में महाशिवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । जानकारी में सरपंच रोड़ी लाल खटीक द्वारा बताया गया कि शिवरात्रि महापर्व पर विभिन्न आयोजन किए।

आयोजन शिव दल चिकारड़ा तथा ग्राम वासियों के सहयोग से हुआ। शिव दल द्वारा तैयारियों में कस्बे में 8 जगह मटकिया बांधी गई। जो जुलूस के दौरान फोड़ी गई। महाशिवरात्रि पर्व पर गुर्जर मोहल्ला स्थित मठ से जुलूस का आरंभ हुआ जो देव गली नीम चौक हनुमान मंदिर सदर बाजार बस स्टैंड सांवलिया जी चौराहा होता हुआ खटीक बस्ती पहुंचा जहां से मठ पर आकर समापन हुआ । जुलूस में तैयारियों के अंतर्गत प्रसिद्ध उज्जैन का अखाड़ा ट्रैक्टर में शिव पार्वती की झांकी झांकी ऊंट गाड़ी में शिवलिंग आकर्षण रहे। जुलूस 12 बजे आरंभ होकर विभिन्न मार्गो से 3 बजे बस स्टैंड पर पहुंचा जहां पर शिव अघोरी के खेल का प्रदर्शन हुआ। जुलूस निकलने के दौरान 8 स्थानों पर बंधी मटकिया शिवभक्तों द्वारा फोड़ी गई। जुलूस में डीजे बैंड बाजे नीमच के प्रसिद्ध मस्का ढोल ऊंट घोड़े ने अपने अपने करतब दिखाए। ऊंट घोड़े का डांस चिकारड़ा का प्रसिद्ध माना गया है। डांस देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

रामेश्वर लाल गुर्जर बड़े बा ने बताया कि इस कार्यक्रम के मौके पर लगभग 50 से 60 कार्यकर्ता तैनात रहे। जो सुरक्षा की व्यवस्था को देखते हुए हर कार्य को अंजाम दिया। कार्यकर्ता मोती लाल गुर्जर गजेंद्र लखारा प्रवीण लखारा ने बताया कि जुलूस निकालने के दौरान 12 बजे से शाम 6 बजे तक विद्युत कटौती रही। वही अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से भी परमिशन मिली । बस स्टैंड से सांवरिया जी चौराहे तक जुलूस के दौरान यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पुलिस जाब्ते की तैनाती रही । ग्रामीणों द्वारा जुलूस का जगह-जगह फूल बरसा कर भव्य स्वागत किया । इस भव्य जुलूस में लगभग 5 क्विंटल गुलाल के साथ गुलाब के फूलों का उपयोग किया गया।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल