Download App from

Follow us on

Udaipur News: उदयपुर में बकरी के दूध की भारी डिमांड, यह है इसके फायदे

उदयपुर. बकरी के दूध में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है. इसमें एलर्जी बढ़ाने वाले तत्व नहीं होते हैं. दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में बकरी का दूध खूब सहायक होता है. इसी के चलते अब बाजारों में इसकी डिमांड भी बढ़ रही है. वही सरस डेयरी पर भी इसके विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स बना कर बेचे जा रहे हैं.

विभिन्न राजीविका समूह भी कर रही कार्य

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाए गए प्रोग्रामों के तहत विभिन्न राजीविका समूह द्वारा भी बकरी के दूध का संग्रह कर उनसे कमाई के नए स्रोत बना बनाए जा रहे हैं. प्रतिदिन अलग-अलग समूह के द्वारा दूध एकत्रित किया जा रहा है.
विभिन्न तरह के फूड प्रोडक्ट्स बाजार में

बाजार में बकरी के दूध के विभिन्न तरह के प्रोडक्ट भी लाए गए हैं. इसमें गोट फ्लेवर्ड मिल्क, लस्सी, पनीर, श्रीखण्ड आदि सरस डेयरी पर आसानी से उपलब्ध हैं.

यह है फायदे
डेयरी एंड फूड साइंस कॉलेज की प्रोफेसर निकिता वाधावान ने बताया कि बकरी के दूध के कई तरह के गुण होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. यह दूध गाय और भैंस के दूध की तुलना में जल्दी पचाव भी करता है. बकरी के दूध में कई ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. बकरी के दूध का सेवन डेंगू रोग में वाइट प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके साथ ही नवजात शिशु को भी यह दूध पिलाया जाता है.

Darshan-News
Author: Darshan-News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल