Download App from

Follow us on

नेहरू युवा केंद्र का युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास का तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

भीलवाडा। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास पर तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया। यह कार्यक्रम 22 से 24 फरवरी तक ममता पैलेस में 40 युवाओं के साथ आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला रेडक्रॉस सचिव श्री रमेश मूंदडा, परिवहन विभाग से श्री महेश पारीक एवं आकृति कला संस्थान से श्री कैलाश पालिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में श्री शुभम ओझा द्वारा युवाओं को नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों एवं विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही युवा मंडल निर्माण एवं पंजीयन के बारे में युवाओं को बताया गया और युवा मंडल के सामाजिक दायित्व और युवाओं के समाज निर्माण में योगदान पर चर्चा की गई।

जी20 में भारत की अध्यक्षता के महत्व के बारे में और इसमें युवा भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर युवाओं को जागृत किया गया। द्वितीय सत्र में श्री महेश पारीक ने रोड एक्सीडेंट से बचाव के तरीके रोड चिन्हों की जानकारी और सड़क सुरक्षा के बारे में विस्तार से युवाओं को जागरूक किया। सुरक्षा संबंधित सावधानियों और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में युवाओं को समझाया गया। श्री पारीक ने जल जागरूकता के क्षेत्र में अपने अनुभव के आधार पर युवाओं को जल संरक्षण के लिए विभिन्न उपायों पर सीख दी।

सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी श्री रमेश मूंदडा द्वारा युवाओं को युवा नेतृत्व एवं सामाजिक दायित्व के ऊपर मार्गदर्शन प्रदान किया गया। उन्होंने युवाओं को सामाजिक जागरूकता के लिए आगे आने और देश के सकारात्मक भविष्य के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के अंतिम सत्र में कैलाश पालिया द्वारा युवाओं को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में अपना योगदान देने साथ ही युवाओं से आह्वाहन किया की हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत को समझने इसे महत्व देना और आगे बढ़ाने की जिम्मेवारी और दायित्व युवाओं को निभाना होगा। कार्यक्रम में मंच संचालन राजू लाल जाट एवं मनफूल चौधरी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी सुमित यादव, लेखाकार जगदीश शर्मा, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कपिल धाकड़, माया जाट, आशा खाती, मंजू भाटी सहित 40 युवाओं ने प्रतिभागिता दर्ज की।

Darshan-News
Author: Darshan-News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल