Download App from

Follow us on

होली चातुर्मास के लिए समकित मुनि का उदयपुर नगर में मंगलप्रवेश

चित्तौड़गढ़ (निलेश कांठेड़)। मेरठ से पूना की विहार यात्रा पर निकले श्रमणसंघीय सलाहकार भीष्म पितामह पूज्य सुमतिप्रकाशजी म.सा. के सुशिष्य आगमज्ञाता, प्रज्ञामहर्षि डॉ. समकित मुनिजी म.सा. आदि ठाणा के पावन चरण होली चातुर्मास के लिए रविवार को झीलो की नगरी उदयपुर की पुण्यधरा पर पड़े तो भगवान महावीर का जयघोष गूंज उठा। श्रीवर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संस्थान हिरणमगरी सेक्टर-4 के तत्वावधान में होने वाले होली चातुर्मास के लिए पूज्य समकितमुनिजी म.सा., प्रेरणाकुशल भवान्तमुनिजी एवं गायनकुशल जयवंतमुनिजी म.सा. आदि ठाणा का रविवार सुबह डबोक शाश्वतधाम से विहार कर उदयपुर नगर प्रवेश हुआ। प्रतापनगर क्षेत्र से होते हुए मुनिश्री सुंदरवास स्थानक तक पहुंचे।

 

नगर प्रवेश के दौरान मुनिश्री के साथ जीवन सराफ, पवन मेहता, हंसराज पोखरना, अनिल जारोली, सुंदरवास श्रीसंघ अध्यक्ष राजेन्द्र चोरड़िया, मनीष पोखरना, धैर्य पोखरना, उमेश पोखरना, विनय बोहरा, विहार सेवा के संदीप बोलिया एवं उनकी टीम के सदस्यों के साथ कई श्रावक-श्राविकाएं भी मौजूद रहे। सुंदरवास स्थानक में पूज्य समकितमुनिजी म.सा. ने प्रवचन देते हुए कहा कि उदयपुर मेवाड़ की शान और गौरवमय इतिहास का प्रतीक है। झीलों की नगरी धर्म आराधना के क्षेत्र में भी पीछे नहीं है। होली चातुर्मास को सार्थक बनाने के लिए धर्म ध्यान एवं तप-त्याग करना है। यहां के भक्तों की धर्म से ओतप्रोत भावनाओं ने उन्हें पहली बार उदयपुर आने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी के लिए मंगल कामनाएं व्यक्त की। श्रीवर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संस्थान हिरणमगरी सेक्टर-4 के मंत्री महेन्द्र पोखरना के अनुसार मुनिश्री का 27 फरवरी को अशोकनगर स्थानक एवं 28 फरवरी को हिरणमगरी सेक्टर-3 में प्रवचन एवं प्रवास का कार्यक्रम है। इसके बाद हिरणमगरी सेक्टर 3 से एक मार्च को सेक्टर-4 स्थानक में होली चातुर्मास के लिए मंगलप्रवेश करेंगे। होली चातुर्मास के कार्यक्रम एक से छह मार्च तक होंगे। इस दौरान पूज्य समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा के साथ महासाध्वी जयश्रीजी म.सा. आदि ठाणा का सानिध्य भी प्राप्त होगा।
कथा श्रवण की आयोजन 3 से 5 मार्च तक-
होली चातुर्मास के तहत श्रीसंघ के तत्वावधान में हिरणमगरी सेक्टर-4 स्थानक में सुबह नियमित प्रवचन व धार्मिक आयोजनों के साथ पूज्य समकित मुनिजी म.सा. के मुखारबिंद से 3 से 5 मार्च तक रात 8 से 9 बजे तक मातृ-पितृ भक्ति का संदेश देने वाले विशेष प्रवचन ‘‘कथा श्रवण की’’ आयोजन होगा। इसके माध्यम से युवाओं व बच्चों सहित समाज के हर वर्ग को मातृ-पितृ भक्ति की प्रेरणा प्रदान करने के साथ ये बताया जाएगा कि श्रवणकुमार की कथा किस तरह हमारे लिए आज भी प्रासंगिक है।
प्रस्तावित विहार यात्रा कार्यक्रम- तय कार्यक्रम के अनुसार पूज्य समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा उदयपुर होली चातुर्मास के बाद नासिक की ओर विहार करेंगे जहां उनके सानिध्य में 23 अप्रेल को अक्षय तृतीया पर वर्षीतप पारणा महोत्सव होंगा। उनका वर्ष 2023 का चातुर्मास पूना के आदिनाथ जैन स्थानक भवन के लिए घोषित है, जहां चातुर्मासिक मंगलप्रवेश 25 जून को संभावित है।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल