Download App from

Follow us on

पूज्य समकितमुनिजी म.सा. का होली चातुर्मास के लिए हिरणमगरी सेक्टर चार स्थानक में मंगलप्रवेश बुधवार को

एक से छह मार्च तक होंगे होली चातुर्मास के विभिन्न आयोजन

उदयपुर। देश के विभिन्न क्षेत्रों में जिनशासन आराधना का संदेश फैलाते हुए झीलों की नगरी उदयपुर में पहली बार पहुंचे आगमज्ञाता, प्रज्ञामहर्षि, वाणी के जादूगर डॉ. समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा होली चातुर्मास के लिए एक मार्च बुधवार को हिरणमगरी सेक्टर- 3 से सुबह 8 बजे सेक्टर-4 जैन स्थानक में मंगलप्रवेश करेंगे। यहां श्रीवर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संस्थान के तत्वावधान में एक से छह मार्च तक होली चातुर्मास के दौरान नियमित प्रवचनों के साथ धार्मिक भावना से ओतप्रोत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस दौरान पूज्य समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा के साथ महासाध्वी जयश्रीजी म.सा., महासाध्वी वैभवश्रीजी, प्रांजलश्रीजी आदि ठाणा का सानिध्य भी प्राप्त होगा। होली चातुर्मास के तहत श्रीसंघ के तत्वावधान में हिरणमगरी सेक्टर-4 स्थानक में पूज्य समकित मुनिजी म.सा. के मुखारबिंद से 3 से 5 मार्च तक रात 8 से 9 बजे तक मातृ-पितृ भक्ति का संदेश देने वाले विशेष प्रवचन ‘‘कथा श्रवण की’’ आयोजन होगा। इसके माध्यम से युवाओं व बच्चों सहित समाज के हर वर्ग को मातृ-पितृ भक्ति की प्रेरणा प्रदान करने के साथ ये बताया जाएगा कि श्रवणकुमार की कथा किस तरह हमारे लिए आज भी प्रासंगिक है।

*नरक तक ले जा सकता प्रदूषित मन, हमेशा रखे अच्छी सोच*

पूज्य समकितमुनिजी ने मंगलवार सुबह हिरणमगरी सेक्टर-3 स्थित स्थानक महावीर भवन में धर्मसभा में कहा कि मन को कभी प्रदूषित नहीं होने दे। बिगड़ा मन यह भव ही नहीं आने वाले भव भी खराब कर सकता है। प्रदूषित व बिगड़ा मन नरक तक ले जा सकता है। उन्होंने कहा कि जुबानी जंग के बावजूद मन को अशांत नहीं होने दे सारी परेशानियां स्वतः समाप्त हो जाएगी। मन के शुभ भाव व शुभ विचारों से मानव जीवन सार्थक हो सकता है। मुनिश्री ने कहा कि धर्म पर अडिग रहने वालों की रक्षा परमात्मा भी करता है। धर्मसभा के अंत में महावीर भवन के अध्यक्ष ने आभार व्यक्त किया।

*अशोकनगर से विहार कर पहुंचे सेक्टर 3 स्थित महावीर भवन*

मुनिश्री 28 फरवरी सुबह अशोकनगर लोकाशाह जैन स्थानक से विहार कर हिरणमगरी सेक्टर 3 स्थित महावीर भवन पहुंचे। इस दौरान महावीर नगर 100 फीट रोड स्थित सुश्रावक महेन्द्र पोखरना के आवास पर पूज्य समकितमुनिजी म.सा. ने पगलिया करते हुए मंगलभावना व्यक्त की। जयकारों की गूंज के बीच विहार यात्रा में सेवा देने वालों में कई श्रावक-श्राविकाएं शामिल थे। मार्ग में भी कई जगह श्रावकों ने उनका अभिनंदन-वंदन किया। तय कार्यक्रम के अनुसार पूज्य समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा उदयपुर होली चातुर्मास के बाद 8 मार्च को नासिक की दिशा में विहार करेंगे। नासिक में उनके सानिध्य में 23 अप्रेल को अक्षय तृतीया पर वर्षीतप पारणा महोत्सव होंगा। उनका वर्ष 2023 का चातुर्मास पूना के आदिनाथ जैन स्थानक भवन के लिए घोषित है।

निलेश कांठेड़
मीडिया समन्वयक, समकित की यात्रा-2023
मो.9829537627

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल