Download App from

Follow us on

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्कूटी योजना के अंतर्गत 48 दिव्यांगों को स्कूटी वितरित

राज्य सरकार दिव्यांगों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए संवेदनशील – राज्यमंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत

चित्तौड़गढ़। राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष  सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने बुधवार को कॉलेज में अध्ययनरत एवं रोजगार हेतु अपने कार्यस्थल पर आने जाने वाले 48 दिव्यांग युवाओं को मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्कूटी योजना के अंतर्गत स्कूटी वितरित की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही हैं।

राज्यमंत्री जाड़ावत ने कहा कि दिव्यांग हिम्मत और मजबूती के साथ जीवन में आगे बढ़ने का सोचे। सरकार ने दिव्यांगों के लिए स्कूटी की पात्रता उम्र सीमा 29 वर्ष से बढ़ाकर 45 वर्ष कर दी है। उन्होंने कहा कि जो योजनाएं राजस्थान में है वह पूरे विश्व में कहीं नहीं है। सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाया है, निःशुल्क इलाज की सीमा को बढ़ाकर 25 लाख तथा दुर्घटना बीमा कवर को बढ़ाकर 10 लाख कर दिया है। सरकार ने 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त की है।

इस अवसर पर जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में स्कुटियो की संख्या दो हजार से बढ़ाकर पांच हजार कर दी है। इस साल जिले में अभी तक 136 स्कूटीयां आ चुकी है। सरकार ने दिव्यांगों की पेंशन को बढ़ाकर एक हजार रुपए कर दिया है। उन्होंने दिव्यांगों से सरकारी योजनाओं के लाभ को लेकर बातचीत भी की। नगर परिषद चेयरमैन संदीप शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों के लिए स्कूटी की पात्रता की उम्र सीमा को बढ़ाकर 45 साल करवाने में राज्य मंत्री श्री जाड़ावत का महत्वपूर्ण योगदान हैं।

इस अवसर पर कपासन प्रधान भेरूलाल जाट, राज्य निशक्त आयोग की सदस्या प्रीति तनेजा, स्थानीय जनप्रतिनिधि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी और दिव्यांगजन उपस्थित रहे।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल