Download App from

Follow us on

होली पर डाक टिकट वाला “गुयाना” दुनिया का इकलौता देश:भारत में अभी तक जारी नहीं हुआ, गुयाना ने 26 फरवरी 1969 को राधा-कृष्ण पर जारी किया था

दुनिया के देशों के 10 हजार डाक टिकट संग्रह है इनके पास
ये डाक टिकट उदयपुर के मेवाड़ फिलैटली सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष विनय भाणावत ने संजो रखे हैं। 50 साल से डाक टिकटों का संग्रह कर रहे हैं। लगभग दुनिया के सभी देशों में जारी हुए करीब 10 हजार डाक टिकट इनके पास उपलबध हैं जिन्हेंं सुरक्षित रूप से एलबम में संजोए रखा है। इससे इनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं और स्टेट-नेशनल स्तर पर सम्मानित भी हो चुके हैं।

गुयाना ने 1976 में ही दीपावली पर डाक टिकट निकाल दिए
भाणावत कहते हैं कि ये अफसोस की बात है कि जो त्योहार हमारे देश में इतना अहम है उस पर भारतीय डाक विभाग ने अभी तक कोई डाक टिकट जारी नहीं किए हैं। जबकि गुयाना ने वर्ष 1976 में ही दीपावली पर्व पर 4 डाक टिकट जारी कर दिए थे। भारत देश में दीपावली पर डाक टिकट जारी करने के लिए भी 10 साल तक मांग चलती रही। इसके बाद 7 अक्टूबर 2008 को पहली बार दीपावली पर 3 डाक टिकट जारी किए गए थे। इसके बाद 5 नवंबर 2012 को और फिर बीते साल 2-2 डाक टिकट जारी किए गए।

देशभर में आज रंगों का त्योहार होली पर्व मनाया जा रहा है। इस त्योहार पर भारतीय डाक विभाग ने आजादी से लेकर आज तक कोई डाक टिकट जारी नहीं किया। दुनिया में सिर्फ दक्षिण अ​मेरिका का “गुयाना” ही इकलौता ऐसा देश है जिसने होली पर डाक टिकट जारी किया है। गुयाना की सरकार ने 26 फरवरी 1969 को 4 डाक टिकटों का खूबसूरत सेट जारी किया था।

इन टिकटों में राधा-कृष्ण को होली खेलते हुए दिखाया गया है। एक डाक टिकट मेंं कृष्ण पिचकारी चलाते दिख रहे हैं तो दूसरे में गोपियां राधा-कृष्ण गुलाल उड़ा रही हैं। ये गुयाना की मुद्रा में 6, 25, 30 और 40 सेंट का है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल