Download App from

Follow us on

विश्व जल दिवस पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

राज्यमंत्री ने जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने का किया आह्वान

चित्तौड़गढ़। विश्व जल दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला परिषद के ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में जल संरक्षण पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष (राज्य मंत्री)  सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के मुख्य आतिथ्य और जिला परिषद के सीईओ राकेश पुरोहित की अध्यक्षता में हुआ। कार्यशाला में जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय करने वाले अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। साथ ही, जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई।

इस अवसर पर राज्यमंत्री जाड़ावत ने कहा कि 2003 के अकाल के समय सरकार ने जल संरक्षण के लिए बहुत प्रयास किए। वर्तमान में भी सरकार ने जल संरक्षण के लिए कई योजनाएं चलाई है। उन्होंने सभी से जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने का आह्वान किया, ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए पर्याप्त जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने जल के साथ वन को बचाने का भी आह्वान किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ राकेश पुरोहित ने कहा कि वर्तमान में जल का दोहन अधिक होने से जल का संकट पैदा हो गया है, इसलिए वर्तमान में जल संरक्षण की आवश्यकता अधिक है। उन्होंने सभी से जल संरक्षण के लिए अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया। इस अवसर पर वन, सिंचाई तथा वाटरशेड विभाग के अधिकारियों ने जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान की तथा जल संरक्षण के विभिन्न उपायों के बारे में बताया। अरावली जल एवं पर्यावरण सेवा संस्थान के भगवत सिंह तंवर ने भी अपने अनुभव साझा किए। कार्यशाला में सिंचाई, वाटरशेड, वन विभाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल