Download App from

Follow us on

आवरी माता जी का विशाल मेला चढ़ा पूरे परवान पर


चीताखेडा -25मार्च। चैत्र नवरात्रि मेला 2023 के चौथे दिन शनिवार को दिनभर मेला प्रांगण पर मैलार्थियों की आवाजाही बनी रही वही सांयकाल पश्चात नगर एवं आसपास के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों से व विभिन्न कस्बों से बड़ी संख्या में मैंलार्थियों के पहुंचने से संपूर्ण मेला प्रांगण मैंलार्थियों से सरोवर हो उठा, रात्रि में मेला प्रांगण में स्थितफैंसी ,रेडीमेट ,होजरी ,मनिहारी ,खेल -खिलौना आदि मार्केटों में मैंलार्थियों ने खरीदारी की तो दूसरी तरफ चाट, व्यंजन ,जूस आदि दुकानों पर मेलार्थि परिवारों ने विभिन्न व्यंजनों का रसास्वादन कर चटकारे ले रहे हैं ।झूला मार्केट में झुलने के लिए मेलार्थि उमडतें रहे।जन-जन की आस्था का केंद्र आरोग्य देवी महामाया आवरी माता जी के दरबार में मेला समिति की ओर आयोजित नवरात्रि मेले की रौनक पवन पर चढ़ना प्रारंभ हो गई है ।समिति द्वारा आयोजित मेले में दूरदराज ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों से मां के प्रति अगाध श्रद्धा लिए दिव्य दर्शन हेतु अल सुबह से ही श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ने लगा था दिनभर युवा ,बुजुर्ग ,बच्चे ,महिला, पुरुष नंगे पांव पैदल चलकर मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां की चौखट पर मत्था टेकने पहुंच रहे हैं जो देर रात तक चलता रहा। मेले में मैंलार्थि के मनोरंजन के लिए कोटा, नीमच,अजमेर ,उज्जैन आदि इलाकों से आए मनोरंजन के साधन झूले- छोटे बड़े ,चकरी -छोटी बड़ी ,ब्रेक डांस ,नाव- छोटी बड़ी ,ड्रैगन झूला, कटर बिल्ला ,मिकी माउस, जंपिंग आदि में बैठकर झुलने का आनंद उठा रहे थे।

असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे-
आरोग्य देवी महामाया आवरी माता जी के मेले में मेला समिति द्वारा अनुशासन बनाए रखने के लिए तथा अपराधिक एवं मनचलों पर एवं वाहनों पर नजर बनाए रखने के लिए वाहन पार्किंग में भी वाहन चोरी होने के बाद पूरे मेले के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
*पुलिस सुरक्षा चौकस-*
मेले में उमड़ने वाले जनसैलाब को देखते हुए यहां जगह-जगह पुलिस कर्मियों का जाब्ता चौकस है । जिला पुलिस अधीक्षक सुरज कुमार वर्मा के आदेशानुसार सी.एस.पी. फूलसिंह परस्ते के मार्गदर्शन में जीरन थाना प्रभारी केएल दांगी के सानिध्य में पुलिस सहायता केंद्र चीताखेड़ा चौकी प्रभारी परमानंद गिरवाल की पूरी पुलिस फोर्स पूरी तरह से मेले में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से मुस्तैद है। वही पटवारी बहादुर सिंह डाबी एवं चौकीदार की पूरी टीम मेले की व्यवस्था बनाने में तैनात हैं ।मेले में पेयजल व्यवस्था हेतु अजित चोरड़िया, यतिंद्र-प्रभु लाल बसेर , ठाकुर प्रसाद शर्मा, अमित रावल,पपूलाल वालोत जाखमिया.के द्वारा निःशुल्क सराहनीय जल सेवा व्यवस्था कर रहे हैं। मेले में जगह-जगह पानी के टैंकर व्यवस्था किए हुए हैं। वहीं डॉ.बबलू वैष्णव द्वारा नवरात्री में मां जगदंबा के दिव्य दर्शन तथा मेले में आने वाले हर रोगी को निःशुल्क उपचार किया जा रहा है।
विद्युत रोशनी से सजा मां का दरबार
आरोग्य देवी महामाया आवरी माता जी का अलौकिक दरबार आकर्षक रूप से श्रृंगारित किया गया है ।श्रद्धालु देर रात तक दर्शन कर मंगल कामना कर मंगल आशीर्वाद ग्रहण कर रहे हैं, मां के अलौकिक दरबार पर लगा विद्युत डेकोरेशन हर किसी के मन को आकर्षित कर रहा है मेलार्थियों के लिए मां का दरबार और झूला चकरी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं शाम ढलते ही मां जगदंबा का दरबार एवं मेला प्रांगण विद्युत डेकोरेशन से जगमगा उठता है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल