Download App from

Follow us on

ब्याज मुक्त ऋण से युवा व्यापारी है उत्साहित

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर तथा सर्विस सेक्टर के युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है। योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स तथा अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले लोगों को 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। योजना से उदयपुर के भी छोटे युवा व्यवसायी भी लाभान्वित हुए हैं और ऋण प्राप्त कर अपने काम को आगे बढ़ा पा रहे हैं।
नरेश साहू को मिला 50 हजार का ऋण
उदयपुर नगर निगम क्षेत्र के निवासी नरेश साहू एक स्ट्रीट वेंडर के रूप में सोनाली पावभाजी एवं चाइनीज फूड सेंटर के नाम से अपना ठेला लगाते हैं। जब उन्हें पता चला कि राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है तो वह तुरंत नगर निगम पहुंचे और योजना के तहत ऋण हेतु आवेदन किया। उनका आवेदन स्वीकृत कर निगम से बैंक ऑफ बड़ौदा भेजा गया जहां से 50 हजार रुपए का ब्याज मुक्त ऋण एक वर्ष के लिए स्वीकृत हो गया। नरेश का कहना है कि अब वे इस ऋण का उपयोग करते हुए अपने व्यापार का विस्तार करेंगे और इससे उसकी आमदनी में वृद्धि होगी। उन्हें 50 हजार के ब्याज मुक्त ऋण से काफी संबल मिला है और इसके लिए वे राज्य सरकार के आभारी हैं।
इस श्रेणी के व्यक्तियों को मिलता है लाभ
योजना का लक्ष्य स्ट्रीट वेंडर्स, अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले लोग जैसे हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार, खाती, मोची, दर्जी इत्यादि एवं बेरोजगार युवाओं को आर्थिक संबल देकर पुनर्स्थापित करना है। योजना के तहत अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में काम करने वाले 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा। ऋण 1 वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाता है तथा ऋण के मोरेटोरियम की अवधि तीन माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि मोरेटोरियम के पश्चात 12 माह की है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल