Download App from

Follow us on

राजस्थान में फिर बारिश, ओले गिरे:आज जयपुर समेत 11 जिलों में अलर्ट, 6 जून से गर्मी दिखाएगी तेवर

जयपुररा। जस्थान में पिछले दो सप्ताह से ‘ठंडे’ रहे गर्मी के तेवर अब फिर से तेज होने लगेंगे। 6 जून के बाद से कई शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है। वर्तमान में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कमजोर पड़ने से अब राज्य में बारिश-आंधी की गतिविधियां कमजोर पड़ रही हैं।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो राज्य में दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में कई जगह हल्की बारिश हुई। चित्तौड़गढ़, बारां, बूंदी, टोंक में कई जगह वर्षा हुई। सबसे ज्यादा बारिश चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में 31MM दर्ज की गई। चित्तौड़गढ़ में देर रात बारिश के साथ ओले भी गिरे। चितौड़गढ़ के डूंगला में 12, बूंदी के तालेड़ा में 8, बारां के अटरू में 9, किशनगंज में 7 और टोंक के पीपलू और नगर फोर्ट में 2MM बारिश हुई। इसके अलावा जोधपुर और कोटा जिलों में भी हल्की बारिश दर्ज हुई।
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है, उसकी तीव्रता कम है। हालांकि सिस्टम का असर अगले दो दिन (4-5 जून) तक बना रहेगा और राज्य के कुछ इलाकों में छुटपुट बारिश के साथ आंधी भी चलने की संभावना है।

कोटा को छोड़कर सभी शहरों में तापमान 40 डिग्री से कम
राज्य में कल कोटा जिले में तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि शेष जगहों पर इससे कम रहा। बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, सिरोही, सीकर, पिलानी और अजमेर में कल दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। जयपुर में आज सुबह से मौसम शुष्क है और आसमान में हल्के बादल छाए हैं। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज इन जिलों में लिए अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज मेघ गर्जना के साथ कहीं-कहीं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की है।
इसी तरह 4 जून को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, करौली, झुंझुनूं, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर और गंगानगर जिलों में थंडरस्टॉर्म गतिविधियां होने की संभावना जताई है।

RISHABH JAIN
Author: RISHABH JAIN

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल