Download App from

Follow us on

विश्व पर्यावरण दिवस पर शिक्षा संकुल परिसर में वृक्षारोपण

Tree plantation in the education complex campus on World Environment Day - Jaipur News in Hindi

जयपुर । प्रदेश की उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा हमारे जीवन की खुशहाली तथा पर्यावरण और पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए सघन वृक्षारोपण जरूरी है। उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को जयपुर के शिक्षा संकुल में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी लोग अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाने और उनकी देखभाल का संकल्प लें। विशेषकर जब भी किसी का जन्मदिन या फिर मैरिज एनिवर्सरी जैसे अवसर आए तो उनको यादगार बनाने के लिए पेड़ जरूर लगाए।

शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने कहा कि पेड़ों से मिलने वाली शुद्ध हवा सौ दवा के बराबर होती है, ऐसे में हमारे लिए पेड़ उतने ही जरूरी है, जितना जीवन। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ निजी फायदों के लिए छेड़छाड़ नहीं हो, इससे मौसम एवं जलवायु के सामान्य चक्र पर विपरीत असर पड़ता है। राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि तरक्की की राह पर आगे बढ़ने के लिए दुनियां में हरियाली को बढ़ाना जरूरी है। मैग्सेसे अवार्ड विजेता वाटर मैन राजेन्द्र सिंह ने कहा कि धरती को चढ़ते बुखार और मौसम के बदलते मिजाज का ईलाज, हरियाली है, इसके लिए अधिकाधिक पेड़ लगाए जाने जरूरी है।

शिक्षा विभाग एवं राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित इस विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम में शिक्षा संकुल परिसर में विभिन्न प्रजातियों के करीब 500 पेड़ लगाए गए।

 

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल