Download App from

Follow us on

लखनऊ मंडल में कलर कोडेड होंगी रेल सेवाएं

Rail services will be color coded in Lucknow division - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। लखनऊ मंडल में उत्तर पूर्व रेलवे (एनईआर) के तहत चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए सेवाएं अब कलर कोडेड होंगी। भगवा, नीले और हरे रंग की चमकदार जैकेट पहने रेलकर्मी यात्रियों को अलग-अलग सेवाएं देंगे।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, नारंगी जैकेट वाले बेड रोल मुहैया कराएंगे, जबकि नीली जैकेट वाले कर्मी सफाई और ऑन-बोर्ड हाउसकीपिंग का ध्यान रखेंगे। स्वच्छ प्रहरी हरे रंग में सभी कर्मियों और ट्रेन की समग्र सफाई की निगरानी करेंगे।

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत पुष्पक एक्सप्रेस (12533), कुशीनगर एक्सप्रेस (22537) और राप्तीसागर एक्सप्रेस (12511) में यह सेवा शुरू की गई है।

अधिकारी ने कहा, आने वाले सप्ताह में छपरा एक्सप्रेस (15054) को भी इस सूची में जोड़ा जाएगा और परियोजना की सफलता के आधार पर मंडल की अन्य ट्रेनों को भी जोड़ा जाएगा।

लखनऊ के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने कहा, यह बेहतर सेवाओं के लिए किया गया है ताकि यात्री यह पहचान सकें कि किससे मदद मांगी जाए। इससे यात्रियों का भ्रम भी दूर होगा क्योंकि आमतौर पर उन्हें नहीं पता होता है कि कौन से कार्य के लिए किससे संपर्क करना है।

उन्होंने कहा, इस प्रणाली से यात्रा के दौरान यात्रियों की निगरानी के लिए तैनात ‘स्वच्छता प्रहरी’ की पहचान करना आसान होगा और यात्रियों की जरूरतों और साफ-सफाई के संबंध में शिकायतों का त्वरित समाधान होगा।
–आईएएनएस

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल