Download App from

Follow us on

राज्य सरकार जनता की ट्रस्टी : मुख्यमंत्री 107.82 करोड़ रुपए के 28 विकास कार्यों का किया शिलान्यास-लोकार्पण

चित्तौड़गढ़, दर्शन न्यूज़, रेखा खाबिया । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं से राज्य का चहुमुखी विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य सरकार जनता के ट्रस्टी के रूप में अंतिम व्यक्ति तक राहत पहुंचाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा जमा किए टैक्स से ही योजनाओं की सफल क्रियान्विति संभव हो रही है।
श्री गहलोत रविवार को चित्तौडगढ़ की बड़ी सादड़ी के गांव चैनपुरिया में 107.82 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण – शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य शिक्षा सहित आधारभूत ढांचे के विकास कार्यों में मॉडल स्टेट बन गया है। सरकार सभी वर्गों को लाभान्वित कर उनके सपनों को साकार करने में जुटी है।

हर वर्ष बढ़ेगी 15 प्रतिशत पेंशन
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। लगभग एक करोड़ बुजुर्ग, विधवा, एकलनारी और दिव्यांगों को न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन से सम्बल दे रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन राशि में हर वर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जिससे उन्हें सहारा मिलेगा। केंद्र सरकार को भी पूरे देश में एक समान राइट टू सोशल सिक्योरिटी एक्ट लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत तभी विश्वगुरू बनने का सपना पूरा कर सकेगा, जब प्रत्येक जरूरमंद को सम्मानपूर्वक रोटी, कपड़ा और मकान मिलेगा।

स्वास्थ्य का अधिकार एक ऐतिहासिक निर्णय
श्री गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार (राइट टू हेल्थ) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है। इन ऐतिहासिक फैसलों की पूरे देश में चर्चा हो रही है। केंद्र सरकार को भी इन्हें लागू करना चाहिए।

राहत के कैम्पों में खुशियां 6000 की बचत
मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई राहत कैम्पों में पंजीकरण को लेकर आमजन में उत्साह है। इनके जरिए लोगों को हर माह लगभग 6000 रुपए की बचत होगी। प्रशासन शहरों / गावों के संग अभियानों में पानी, बिजली, पट्टों सहित कई महत्वपूर्ण फैसले हुए हैं। इनसे परिवारों में खुशियां आई है और बचत बढ़ने से राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने दी है कई कल्याणकारी योजनाएं – सहकारिता मंत्री
समारोह को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कई कल्याणकारी योजनाएं दी है और वर्तमान में चल रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं महंगाई राहत कैंप में बड़ी संख्या में महिलाएं भी आ रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कल्याणकारी योजनाओं के कारण ही उनकी सभाओं में बड़ी संख्या में लोग सुनने आ रहे हैं। प्रारंभ में मुख्यमंत्री का स्वागत पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी ने पगड़ी एवं उपरना पहना कर किया।
इस अवसर पर राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष शंकर यादव, सम्भागीय आयुक्त उदयपुर राजेंद्र भट्ट, पुलिस महानिरीक्षक उदयपुर रेंज अजय पाल लाम्बा, जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारीगण और आमजन उपस्थित रहे।

लोकार्पण :- 18.88 करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य
बड़ीसादडी में प्री प्राइमरी स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल भवन निर्माण- लागत 115 लाख रुपए
ग्राम अमीराम में पशु चिकित्सा उप केन्द्र का निर्माण लागत 14.48 लाख रुपए
ग्राम संगेसरा में पशु चिकित्सालय का निर्माण लागत 26.70 लाख रुपए
ग्राम नन्नाणा में पशु चिकित्सा उप केन्द्र का निर्माण लागत 14 लाख रुपए
चैनपुरिया में पंचायत भवन एवं मल्टीपर्पज हॉल का निर्माण लागत 34.75 लाख रुपए
सोलंकियों का खेड़ा से खोडियो का खेडा सडक निर्माण लागत 26.11 लाख रुपए
बिलोट से तलावदा याया महुड़ी खेड़ा सड़क निर्माण लागत 122.72 लाख रुपए
पीनोदड़ा से भीमलोद सड़क निर्माण लागत 99.54 लाख रुपए
एमडीआर 167 से महुड़ा सड़क निर्माण लागत 41.28 लाख रुपए
नपावली से हापाखेड़ी सड़क निर्माण लागत 28.68 लाख रुपए
एस.एच.-15 किमी. 72 से सोमपुर बी सड़क निर्माण लागत 17.10 लाख रुपए
एस.एच.-15 से शिवपुरा सड़क निर्माण लागत 59.47 लाख रुपए
सम्पर्क सड़क अरनेड (बिलोदा गांव पोर्शन) निर्माण लागत 16.72 लाख रुपए
आकोला करजाली संगेसरा सड़क निर्माण लागत 28.49 लाख रुपए
नगरीय निकाय बड़ीसादड़ी में सड़क निर्माण लागत 155.96 लाख रुपए
विकास पथ बस स्टेण्ड बोहड़ा से सीताराम डांगी के मकान तक सड़क निर्माण- लागत 54.70 लाख रुपए
बरडिया में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवीन भवन निर्माण लागत 211 लाख रुपए
ग्रामीण जल योजना बरडिया लागत 231.43 लाख रुपए
गलिता नदी पर पुलिया निर्माण कार्य लागत 590 लाख रुपए
शिलान्यास :- 88.94 करोड़ रुपए के कार्यों से मिलेगी राहत
चिकारड़ा – भाटोली – मुजवा बडीसादड़ी सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण कार्य- लागत 3500 लाख रुपए
डबोक मंगलवाड़-डूंगला बड़ीसादडी- नीमच सड़क सुदृढीकरण कार्य लागत 3800 लाख रुपए
निकुम्भ पुनावली करोली नौगांवा सड़क लागत 150 लाख रुपए
भदेसर से फलासिया वाया गोपी खेड़ा सड़क लागत 192 लाख रुपए
डूंगला से पदमपुरा वाया पालोद सड़क लागत 150 लाख रुपए
एस.एच.-15 से चिकारडा वाया आलोद नौगांवा सड़क लागत 202.20 लाख रुपए
रतिचन्द जी का खेड़ा से रघुनाथपुरा सड़क लागत 100 लाख रुपए
पूजा का फला से लालपुरा सड़क- लागत 200 लाख रुपए
नगरीय निकाय बडीसादड़ी में सड़क निर्माण कार्य लागत 600 लाख रुपए
महंगाई राहत शिविर का किया अवलोकन, लाभार्थियों से किया संवाद
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चैनपुरिया में आयोजित महंगाई राहत कैंप और प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत भी की। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 7 लाख रुपए के इलाज का लाभ ले चुके नेपाल ओड पिता मांगीलाल ओड़ निवासी बोरखेड़ा, बड़ी सादड़ी से बातचीत की। नेपाल ओड ने मुख्यमंत्री को बताया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जनवरी 2023 में जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उनका 7 लाख रुपए का लकवे का इलाज मुफ़्त हुआ है। उन्होंने योजना की तारीफ़ करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री को मूकबधिर युवा रोहित व्यास ने अपनी बनाई पेंटिंग भेंट की। मुख्यमंत्री ने रोहित को 1100 रुपए देकर आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने नलवई निवासी केसी बाई तथा किरतपुरा निवासी मांगीलाल से शिविर में मिले विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में पूछा। इस पर लाभार्थियों ने एक एक कर के विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया।

दो महिलाओं को हाथों हाथ विधवा पेंशन स्वीकृत
शिविर में मुख्यमंत्री से दो गाड़ियां लोहार महिलाएं मिली और विधवा पेंशन शुरू करवाने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री ने दोनों महिलाओं की पेंशन तुरंत चालू करवाने तथा उनके बच्चों को पालनहार योजना के तहत लाभ दिलाने के लिए जिला कलक्टर को निर्देशित किया।

इससे पूर्व हेलीपेड पर सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष, राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, कपासन प्रधान भैरूलाल चौधरी, संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, आईजी अजयपाल लांबा, जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत सहित जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

Sanjay Khabya
Author: Sanjay Khabya

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल