Download App from

Follow us on

राजस्थान आ धमका बिपरजॉय, बाड़मेर में बिगड़े हालात

दर्शन न्यूज़ बाड़मेर
बिपरजॉय तूफान गुजरात से होता हुआ राजस्थान आ पहुंचा है। दक्षिण राजस्थान में चक्रवात ने धीमी गति से प्रवेश किया है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में बिपरजॉय चक्रवात का रूप बदल जाएगा। एनडीआरएफ ने राज्य सरकार से विचार विमर्श करके एक टीम जलोर में तैनात कर दी है। बाडमेर आने वाली ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं तथा रिफाइनरी में दो दिन के लिए काम रोक दिया गया है।
तूफान से बाड़मेर में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया। शहर में कलेक्टर दफ्तर समेत कुछ इलाकों में जल भराव होने लगा है। जिले के धोरीमन्ना इलाके में तूफान से पेड़ गिरे और बिजली का पोल उखड़ गए। चौहटन बाकासर समेत कई इलाकों में 5 हजार लोगों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार तूफान ने आज शाम राजस्थान में प्रवेश किया है। विभाग ने कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने की अपील की है। प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुटा है। आपदा प्रबंधन की सारी टीमें तैनात कर दी है। दक्षिण राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
इसबीच.राजस्‍थान मौसम विभाग के निदेशक राधेश्‍याम शर्मा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, पाली, सिरोही और जालोर जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान है। दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश और डिप्रेशन मध्य राजस्थान की ओर बढ़ेगा। चक्रवात विक्षोभ में बदलेगा और राजस्थान में बारिश लाएगा। बाड़मेर में अब तक 70 एमएम बारिश हो भी चुकी है।
निदेशक शर्मा के अनुसार राजस्थान के कुछ हिस्सों में जल जमाव और अचानक बाढ़ आने की आशंका है। हवा की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। प्रदेश में अगले 48 घंटे में बारिश 200 मिमी को पार कर सकती है। ये उतनी बारिश है, जो पश्चिम राजस्थान में पूरे एक बरसात के सीजन में होती है।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल