Download App from

Follow us on

जिंक द्वारा शिक्षा संबंल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समर कैम्प का समापन

चित्तौडगढ़, दर्शन न्यूज़, रेखा खाबिया ।हिन्दुस्तान जिंक चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के ग्रामीण विकास के अन्तर्गत संचालित शिक्षा सम्बल ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह डगला का खेड़ा, कंथारिया, आजोलिया का खेड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ। जिसमें आस पास के क्षेत्र के 200 से अधिक ग्रामीण प्रतिभाएं आत्मविश्वास से परिपूर्ण नज़र आई। माध्यमिक कक्षा में इस वर्ष प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं के परिणाम में गुणवत्तापुर्ण सुधार एवं ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक के आस पास के क्षेत्र के गांवों के चयनित विद्यार्थियों के लिये एक माह का ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया।

हिन्दुस्तान जिंक एवं विद्या भवन सोसायटी द्वारा एक माह तक कंथारिया, आजोलिया का खेड़ा एवं डगला का खेडा राजकीय विद्यालयों में आयोजित इस समर कैम्प में विद्यार्थियों को विशेषज्ञ अध्यापको द्वारा गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों की कोचिंग दी गयी साथ ही समेकित पर जोर देते हुए योगा, खेलकूद, आर्ट एण्ड क्राफ्ट एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। विज्ञान विषय हेतु प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय से भी छात्रों को जोडा गया। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित इस ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में 17 विद्यालयों के लगभग 200 बच्चें लाभान्वित हुए। साथ ही उदयपुर में आयोजित आवासीय शिविर में चित्तौडगढ़ जिले के 17 विद्यालयों के 80 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शिविरों में हिन्दुस्तान जिंक के कर्मचारियों ने भी विद्यार्थियों को स्वैच्छिक कक्षाएं लेकर उन्हें विषयों के साथ साथ खेल एवं सास्ंकृतिक गतिविधियों की जानकारी दी। शिविर के दौरान 18 स्वैच्छिक वालंटियर में से 2 दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भी छात्रों को विषय संबधित जानकारी दी। शिविर का उद्देश्य बच्चों के सीखने के स्तर को बढ़ाना और विषयों के बारें में वर्कबुक, वर्कशीट के माध्यम एवं छोटे समूह में अध्यापन कर अधिक जानकारी प्रदान करना था।
समापन समारोह विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित प्रतियोगिताओं पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, माॅडल मेकिंग एवं कैम्प के दौरान अंग्रेजी में अलग अलग विषयों पर अपने विचार व्यक्त करने के विजेताओं को पुरस्कृत कर संपन्न हुआ।

Sanjay Khabya
Author: Sanjay Khabya

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल