Download App from

Follow us on

योग शिविर आरोग्यम 22 से

योग शिविर आरोग्यम 22 सेउदयपुर, भारतीय संस्कृति अभ्युत्थान न्यास की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी सात दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह योग शिविर 22 से 28 जून तक उदयपुर के विद्या निकेतन सेक्टर-4 में होगा।

योग प्रशिक्षक श्रीवर्धन ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि योग शिविर प्रतिदिन तीन सत्रों में चलेगा। पहला सत्र सुबह 6 बजे से साढ़े सात बजे तक रहेगा। इसमें योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सत्र में योग आसन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार आदि 14 तरह के नियमित किए जाने वाले योग सिखाए जाएंगे।

दूसरा सत्र सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े दस बजे तक मुद्रा व योग द्वारा चिकित्सा का रहेगा। इसमें विभिन्न बीमारियेां में कारगर योग आसन सिखाए जाएंगे। तीसरा सत्र शाम को साढ़े छह बजे से रात 8 बजे तक सूक्ष्म योग व योग निद्रा का रहेगा। यह सत्र तनाव के कारण होने वाली बीमारियों को लेकर रखा गया है।
श्रीवर्धन बताते हैं कि ज्यादाता बीमारियो का कारण तनाव है। तनाव से अनिद्रा रोग होता है और अनिद्रा के कारण कई समस्याएं होती हैं। तनाव को दूर करने में योग निद्रा कारगर है। सूक्ष्म योग पाचन शक्ति आदि के लिए कारगर होते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सीखने और प्रत्यक्ष सीखने में काफी अंतर है। प्रत्यक्ष सीखना ज्यादा बेहतर होता है। आसन में सिर्फ स्थितियां ही नहीं होती, श्वांस का लेना-छोड़ना, ठहराव आदि भी आवश्यक तत्व होेते हैं जो प्रत्यक्ष रूप से ही किसी प्रशिक्षक से सीखे जा सकते हैं।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल