Download App from

Follow us on

फिल्म नीयत की एक्ट्रेस शहाना गोस्वामी से खास बातचीत:बोलीं- विद्या बालन काफी मजाकिया इंसान हैं, किसी को बुलाकर कह देती हैं मैंने नहीं बुलाया

एक्ट्रेस शहाना गोस्वामी इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म नीयत को लेकर काफी चर्चा में हैं। फिल्म नीयत 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। हाल ही में दैनिक भास्कर ने शहाना गोस्वामी से फिल्म को लेकर खास बातचीत की। फिल्म में विद्या बलान, राम कपूर. नीरज काबी, राहुल बोस, अमृता पूरी और निकी वालिया भी हैं।

सवाल – फिल्म में आपको लिसा का कैरेक्टर कैसे मिला ?
जवाब-
फिल्म के बारे में बात करते हुए शहाना ने बताया- नीयत के लिए डायरेक्टर अनु मेनन ने मुझसे कॉन्टैक्ट किया था। इसमें जिस किरदार के लिए मुझे अप्रोच किया था वो वो उसी तरह का कैरेक्टर था जैसा लोग मुझसे उम्मीद करते हैं। मैं स्क्रिप्ट पढ़ रही थी। पहले मुझे किसी और किरदार के लिए अप्रोच किया था। बाद में स्क्रिप्ट में थोड़ा चेंज किया गया। तब किरदार भी बदल दिया गया। मैंने डायरेक्टर से कहा कि कुछ हटकर करते हैं। स्क्रिप्ट पढ़ते समय लिसा के कैरेक्टर के बारे में ऐसा लगा कि शायद लोग सोचेंगे नहीं कि इस तरह का किरदार कभी मैं प्ले करूंगी। फिर मैंने अनु से पूछा और उन्होंने कहा कि जरूर कीजिए। लिसा मजाकिया अंदाज की लड़की है। तो ऐसे मुझे कैरेक्टर लिसा का कैरेक्टर मिला।

सवाल- नीयत कैसी फिल्म है ? इस बारे में कुछ बताइए ?
जवाब- ‘नीयत’ मर्डर-मिस्ट्री जॉनर की फिल्म है, इसलिए इसके बारे में ज्यादा बता नहीं सकती। एक पार्टी होती है, जिसमें सब लोग साथ आते हैं। वहां एक मर्डर होता है। इसमें शक की सुई सबके ऊपर जाती है। मर्डर का इन्वेस्टिगेशन शुरू होता है, उसमें सारे कैरेक्टर अनफोल्ड होते हैं। यह पूरी कहानी एक ही शाम की है। फिल्म में मेरा किरदार लिसा राम कपूर की गर्लफ्रेंड है, जो उम्र में उनसे काफी छोटी है। बाकी लोग दोस्त, रिश्तेदार या फिर उनके एम्प्लॉई हैं। फिल्म की कहानी किसी रियल इंसान पर बेस्ड नहीं हैं। यह पूरी तरह काल्पनिक कहानी है।

सवाल – क्या फिल्म में लुक और कैरेक्टर पर कोई खास काम किया गया ?
जवाब-
फिल्म में एक रिचनेस दिखाना जरूरी था, क्योंकि एक रईस आदमी ने अपने दोस्तों को पार्टी में बुलाया है। इस वजह से हर किरदार के कपड़ों और स्टाइल से यह झलकना जरूरी था। इसमें बहुत गहराई से काम किया गया था। मेरे लुक पर काफी काम किया गया। बाल लंबे रखे गए हैं। मेकर ने डिसाइड किया था कि बालों का कलर हल्का ब्राउन होगा। मैंने पहली बार आंखों में लेंस लगाकर काम किया है। हमें ऐसा दिखाया है कि वह कैरेक्टर हमेशा लेंस पहनकर रहती है। डायरेक्टर अनु चाहती थीं कि मेरे कैरेक्टर के होंठों का रंग थोड़ा ब्राइट रहे। सारे कैरेक्टर ज्यादातर एक ही ड्रेस में हैं, इसलिए कॉस्ट्यूम पर उन्होंने एक फ्लोरल प्रिंट चाहिए था। इसमें एक ब्राइटनेस होने चाहिए। उसका एक शेप और लेंथ होना चाहिए इसलिए वह कॉस्टयूम खासतौर पर बनवाया गया था। इसमें सबके लुक और कॉस्ट्यूम पर इसी तरह काम किया गया है। मेरे लुक के लिए डायरेक्टर अनु ने टीवी शो ‘मॉडर्न फैमिली’- फेम एक्ट्रेस सोफिया जो कैरेक्टर शो में प्ले करती हैं, उस तरह का लुक वह चाहती थीं।

सवाल- फिल्म की शूटिंग लंदन में हुई है। इससे जुड़ा कोई दिलचस्प किस्सा बताइए ?
जवाब-
फिल्म के इंटीरियर पार्ट की शूटिंग लंदन और उसके आसपास हुई, जबकि एक्सटीरियर पार्ट स्कॉटलैंड में किया गया। मेरे ख्याल से शूटिंग के लिए हम लोग लंदन में 40 से 50 दिन ठहरे थे। सेट पर हम 14 एक्टर साथ होते थे। सब एक-दूसरे के साथ कुछ न कुछ प्रैंक करते रहते थे। विद्या बालन सबसे आगे होती थीं। वह किसी को बुलवाती थीं और सामने आने पर कहती थीं कि मैंने को बुलाया ही नहीं। किसी बात का अलग मतलब निकालना तो हमेशा चलता रहता था। विदेश में थे इसलिए साथ में रहना और खाना होता था।

सवाल- विद्या बालन के साथ काम करने का एक्सपीरिएंस कैसा रहा ?
जवाब- विद्या बालन बहुत रियल और ग्राउंडेड इंसान हैं। खुशमिजाज स्वभाव की हैं। एक बार मेरे एक दोस्त लंदन सेट पर विजिट करने आए थे। विद्या ने कहा कि चलो मैं यह दिखावा करूंगी कि मुझे अंग्रेजी नहीं आती है। मैंने कहा कि शायद वह विश्वास नहीं करेंगे कि आपको अंग्रेजी नहीं आती। खैर, दोनों मिले तब काफी देर तक विद्या उनसे शुद्ध हिंदी में बात करती रहीं और वे अंग्रेजी में जवाब देते गए। काफी देर तक कुछ बात नहीं बनी जिसे देखने के लिए हम लोग एक्साइटेड थे। एक हद के बाद विद्या को लगा कि हिंदी में बात करना उनके लिए मुश्किल है, तब उन्होंने कहा कि मुझे अंग्रेजी आती है। इस पर मेरे दोस्त ने हिंदी में जवाब देते हुए कहा कि मुझे पता है कि आपको अंग्रेजी आती है और आप मुझसे मजाक कर रही हैं। इसके बाद जब दोनों मिलते थे, तब हिंदी में बात करते थे।

सवाल- लंदन में ठंड बहुत रही होगी ? वहां शूटिंग करने में किस तरह की परेशानियां आईं ?
जवाब-
हमने पिछले साल मई-जून के महीने में इंग्लैंड में शूट किया। उस समय वहां पर ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी नहीं थी। मौसम बहुत अच्छा था। हां, स्कॉटलैंड में आउटडोर शूट कर रहे थे, तब तेज हवा के चलते काफी ठंड थी। हमने जो कपड़े पहने थे, वह ठंड बर्दाश्त करने के लिए काफी नहीं थे, इसलिए सबने हेयर मास्क, ग्लव्स, चादर, कम्बल लपेट कर बैठते रहते थे। आखिरी के दिनों में जो शूट किया, वह बहुत मुश्किल थे। कभी-कभी तो हमें छिपने के लिए जगह ही नहीं मिलती थी। उन दिनों कुछ-कुछ दिन तो 7 से 8 डिग्री तापमान होता था।

मल्टी स्टारर फिल्म की शूटिंग में वक्त ज्यादा जाया होता है, क्योंकि हर कैरेक्टर को इंपॉर्टेंस देना है। एक मिस्ट्री है, तब सबका रिएक्शन लेना इंपॉर्टेंट है। हर सीन के लिए शॉट होते थे। कुछ सीन के शॉट तो काफी लंबे-लंबे होते थे। उनको रिहर्स करके शूट करने में बहुत वक्त लगता था। शायद इतना वक्त हमेशा हमारे हाथ में नहीं होता है। हम सोचते थे कि काश! हमें शूट करने के लिए 20 दिन और मिल जाते, पर वह रियलिटी मुश्किल है। शूट से पहले हम सबको साथ में रिहर्सल करने का वक्त नहीं मिला था, क्योंकि वीजा के चलते कोई इंग्लैंड पहले तो कोई बाद में गया। जैसे सब लोग इकट्ठा हुए, वैसे हम लोग शूट में घुस गए। हमने शूट से जाने से पहले थोड़ा-बहुत अनु के साथ ऑनलाइन रिहर्स किया था। लेकिन इस फिल्म में जिस तरह के एक्टर थे, हमने सब कुछ बड़ी आसानी से कर लिया।

कुछ-कुछ सीन काफी लंबे होते थे, क्योंकि अगर 14 लोग हैं और उनमें इन्वेस्टिगेशन हो रहे हैं। एक डिनर सीन है, जो काफी लंबा सीन है। इतने सारे किरदार एक पार्टी में एक साथ होते हैं, तब वह सीन लंबा होता ही है। किसी के साथ तुलना तो नहीं कर सकती, पर वह डिनर सीन छह-सात पेज का रहा होगा।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल