Download App from

Follow us on

बालों के लिए फायदेमंद हैं यह बीज, इनके सेवन से जड़ें होती हैं मजबूत

These seeds are beneficial for hair, their consumption makes the roots strong - Home Remedies in Hindi

हमारे बाल हमारी पहचान हैं। चेहरे के साथ-साथ बाल को भी सुंदर तरीके से दिखाना बहुत जरूरी होता है। हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल घने, काले और मजबूत होने के साथ-साथ लम्बे भी हों। बालों की सुन्दरता नारी सुन्दरता को नैसर्गिक सौंदर्य प्रदान करती है। अपने बालों को मजबूत, काले, घने और लम्बे बनाने के लिए महिलाएँ कई जतन करती हैं। विभिन्न प्रकार के शैम्पूओं का इस्तेमाल करती हैं। इनसे बाल को नुकसान ही होता है। आज हम अपने पाठकों को बालों को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और काले घना बनाने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनके उपयोग से महिलाएँ अपने बालों के स्तर को सुधार सकती हैं। इन सब में कुछ बीज आते हैं जो हमारे बालों को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ्य बनाये रखते हैं। आइए डालते हैं एक नजर
अंगूर के बीज का तेल

बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है अंगूर के बीज का तेल। यह अन्य तेलों के मुकाबले काफी सस्ता होता है। यह बालों का प्राकृतिक कंडीशनर और मॉइश्चराइजर है। यह बालों का अच्छे से उपचार करता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन ए, सी, बी-6, फोलेट के अलावा कई प्रकार के मिनरल्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं।
अलसी के बीज अलसी की तरह अलसी के बीजों में मौजूद ढेर सारा तेल भी अनेक प्रकार की औषधियों का भण्‍डार है। इसमें विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अनेकों तत्व जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, कॉपर, ​जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी आदि भी पाये जाते हैं।

तिल के बीज यह एकमात्र ऐसा बीज है जो आपके बालों की सफेदी को दूर करता है। तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें।

सूरजमुखी के बीज सूरजमुखी के बीज खाने में जितना अच्छा लगते हैं, उतना ही ये शरीर के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो कि बालों की अलग-अलग समस्याओं से जूझ रहे हों। जी हां, सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे कई है। ये एक ऐसा बीज है जिसमें एक साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कि सूरजमुखी के बीजों में सबसे पहले तो प्रोटीन और गुड फैट होता है जो कि ब्रेन बूस्टर का काम करते हैं। इसके अलावा इसका विटामिन ए, ई, बी3, बी5 और अन्य पोषक तत्व हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन बालों के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे कई है। दरअसल, ये इसका जिंक और एंटीऑक्सीडेंट बालों को यूवी रेज से होने वाले डैमेज से बचाते हैं वहीं, इसका विटामिन ई बालों को लंबे और घने बनाने में मदद करता है। इसके अलावा भी बालों के लिए सूरजमुखी के बीजों के कई फायदे हैं।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल