Download App from

Follow us on

सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई तक होगी फ्री करियर काउंसलिंग:15,000 टीचर्स, 9 लाख स्टूडेंट्स को फ्यूचर प्लानिंग में करेंगे मदद

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव ने जयपुर में की स्टूडेंट्स की काउंसलिंग की। - Dainik Bhaskar

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव ने जयपुर में की स्टूडेंट्स की काउंसलिंग की।

राजस्थान में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अब 15 जुलाई तक फ्री करियर काउंसलिंग हासिल कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने डायल फ्यूचर प्रोजेक्ट की समय अवधि को 10 दिन के लिए बढ़ा दिया है। शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि 28 जून से 5 जुलाई तक शुरू की गई काउंसलिंग की प्रक्रिया पर स्टूडेंट्स का काफी अच्छा रिस्पांस मिला है।

पहली बार राजस्थान में शुरू हुए इस अनूठे प्रोजेक्ट की जानकारी काफी स्टूडेंट्स तक देरी से पहुंची है। ऐसे में प्रदेश के सभी स्टूडेंट्स को इस योजना से जोड़ने के लिए प्रोजेक्ट की समय अवधि में बढ़ोतरी की जा रही है। ताकि राजस्थान के नौनिहालों के भविष्य को बेहतर से और बेहतर बनाया जा सके।

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि ‘डायल फ्यूचर‘ के तहत राज्य के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में ‘पथ प्रदर्शक के रूप में सिलेक्ट हुए टीचर्स स्टूडेंट्स की काउंसलिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही विभाग के तहत सभी जोन में कार्यरत हेल्पलाइन के जरिए भी स्टूडेंट्स को फोन के माध्यम से गाइड किया जा रहा है। इन दोनों व्यवस्थाओं की समयावधि अब 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इस योजना का लाभ ले सके। इसके साथ ही अगले सप्ताह से जिलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ‘डायल फ्यूचर कार्यक्रम‘ के तहत अपने क्षेत्राधिकार में कम से कम 5-5 स्कूलों का निरीक्षण करना अनिवार्य होगा।

जैन ने बताया कि ‘डायल फ्यूचर‘ और ‘फयूचर स्टेप्स‘ (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों से एक-एक टीचर का ‘पथ प्रदर्षक‘ के रूप में सिलेक्शन किया गया है। जो वर्तमान में मौके पर स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के तहत जयपुर जोन (जयपुर एवं भरतपुर संभाग), कोटा जोन (कोटा एवं उदयपुर संभाग), जोधपुर जोन (जोधपुर एवं पाली संभाग) तथा बीकानेर जोन (बीकानेर, चुरू एवं अजमेर संभाग) में हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। जहां पिछले 30 जून से स्टूडेंट्स अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अनुभवी टीचर्स से फ्री कॅरियर काउंसलिंग हासिल कर रहे है।

इन फोन नंबर पर मिल रही फ्री कॅरियर काउंसलिंग
डायल फ्यूचर कार्यक्रम में फोन पर कॅरियर गाइडेंस के लिए शिक्षा विभाग के बीकानेर, कोटा, जयपुर और जोधपुर जोन के तहत वर्तमान में 20 नंबरों पर गाइडेंस दिया जा रहा है।

  • बीकानेर जोन (बीकानेर, चूरू एवं अजमेर संभाग) में हेल्पलाइन नम्बर- 97733-19741, 42,43,44,45
  • कोटा जोन (कोटा एवं उदयपुर संभाग) में 97733-19746,47,48,49,50
  • जयपुर जोन (जयपुर एवं भरतपुर संभाग) में 97733-19751,52,53,54,55
  • जोधपुर जोन (जोधपुर एवं पाली संभाग) में 97733-19756,57,58,59,60

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल