Download App from

Follow us on

PM Modi in UP Investors summit says Uttar Pradesh is not a BIMARU State | इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने याद दिलाया UP का पुराना उपनाम ‘बीमारू’, जानिए क्या है इसका मतलब

PM Narendra Modi- India TV Paisa
Photo:PTI PM Narendra Modi

उत्तर प्रदेश को एक समय भारत का सबसे पिछड़ा राज्य माना जाता था। यूपी जैसे 4 अन्य राज्यों को मिलाकर इन्हें ‘बीमारू’ राज्य का तमगा ही मिल गया था। लेकिन इस बुरे दौर से आगे निकलते हुए उत्तरप्रदेश विकास की नई इबारत लिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पहले ‘बीमारू’ राज्य के तौर पर जाना जाने वाला उत्तर प्रदेश अब सुशासन के लिए पहचाना जाता है। मोदी ने ‘उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश आज एक उम्मीद बन चुका है।

क्या है बीमारू राज्य का मतलब

पीएम मोदी ने आज कहा कि पहले उत्तर प्रदेश को ‘बीमारू’ राज्य के रूप में जाना जाता था लेकिन अब इसकी पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए है । बता दें कि 80 और 90 के दशक में देश में सबसे खराब आर्थिक प्रदर्शन वाले राज्यों को ‘बीमारू’ कहा जाना शुरू हुआ। इन बीमारू राज्यों में उत्तर भारत के 4 बड़े राज्य शामिल थे। ‘बीमारू’ शब्द भारत के चार राज्यों बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अंग्रेजी नाम के पहले अक्षर से गढ़ा गया शब्द है। ये सभी राज्य औद्योगिकीकरण, निवेश, रोजगार और शहरी विकास के पैमानों काफी पिछड़े थे। 

Post Office MIS योजना में बढ़ाना चाहते हैं डिपॉजिट लिमिट, जान लें ये जरूरी जानकारी

यूपी है चमकता सितारा 

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, भारत अगर आज दुनिया के लिए उज्ज्वल बिन्दु है तो उत्तर प्रदेश भारत के विकास को गति देने वाला है। उन्होंने कहा कि ‘श्री अन्न’ के नाम से जाने जाने वाले भारत के मोटे अनाज को देशभर में प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने मोटे अनाज के लाभों का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि आज भारत के युवा की सोच में, भारत के समाज की सोच और आकाक्षांओं में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत का हर नागरिक ज्यादा से ज्यादा विकास होते देखना चाहता है।

रिजर्व बैंक के फैसले से इस बैंक के ग्राहकों को मिला तुरंत फायदा, अब पैसों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

इन्वेस्ट यूपी 2.0 और ग्लोबल ट्रेड शो का शुभारंभ 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। उन्होंने ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ और ‘इन्वेस्ट यूपी 2.0’ की भी शुरुआत की। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे । सरकारी बयान के मुताबिक यह शिखर सम्मेलन 12 फरवरी 2023 तक चलेगा। यह राज्य सरकार का प्रमुख निवेशक शिखर सम्मेलन है। 

Latest Business News

Source link

darshan-news
Author: darshan-news

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल