Download App from

Follow us on

मातृ-शिशु स्वास्थ्य व पोषण दिवस पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों का हुआ टीकाकरण

जिले में गुरुवार को मातृ-शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस दौरान जिले में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया। जिले के प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एमसीएचएन डे पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीके लगाए गए।

साथ ही टीकाकरण सत्रों की जिला एवं ब्लॉक स्तर से प्रभावी मॉनिटरिंग की गई। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था, टीकाकरण, पोषण, संतुलित आहार, बच्चों का वजन लिया गया, समय पर एएनसी चेकअप करवाने संबंधी जानकारी दी गई। आयोजित किए गए सत्रों का जिला व खंड स्तरीय अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों

द्वारा निरीक्षण कर ओडीके एप पर इंद्राज भी किया गया साथ ही व्यवस्थाएं जांची गई व अधिकारियों द्वारा रिकॉर्ड संधारण की जांच भी की गई। सत्रों में जिन स्थानों पर कमियां पाई गई उनमें सुधार के निर्देश दिए गए। सभी वैक्सीनेटर्स को प्लान के अनुसार समय पर सम्पूर्ण टीकाकरण करने के लिए पाबंद किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्र पर साफ-सफाई एवं पूरक पोषाहार एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियां दी गई। आशाओं द्वारा की जाने वाली एचबीएनसी विजिट, ड्यू लिस्ट, एवं परिवार कल्याण कार्यक्रमों के रजिस्टरों की जांच कर रिकॉर्ड संधारण करने के निर्देश प्रदान किए।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल