Download App from

Follow us on

ऑफिस के साथ इस तरह रखें बच्चों का ध्यान, तनाव रहित रहेगा दिन, आसानी से होगा काम

Keep childrens attention with office in this way, the day will be stress free, work will be done easily - Relationship

आज के दौर मे हर महिला कामकाजी है जो अपने दम पर सब कुछ करना चाहती है। वह अपनी इच्छाओ के लिए किसी पर भी आश्रित नहीं रहना चाहती है। महिलाओ पर दोहरी जिम्मेदारी होती है की काम के साथ उसे अपने बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। इस परेशानी ने हर औरत को बांध रखा है। बच्चे के जन्म से लेकर हर जिम्मेदारी को माँ को ही निभाना होता है। और ऐसे में जब कभी वह अपने बच्चो का ख्याल सही से न रख पाए तो वह अपने माँ होने को दोषी ठहराती है। आज हम आपको कामकजी होने के साथ साथ बच्चो की देखभाल करने के बारे मे बताएंगे, तो आइये जानते है…….. प्राथमिकता तय करें – अगर आप कामकाजी हैं और बच्चे पर भी ध्यान देना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपनी प्राथमिकता तय करें। ये तय करें कि ऑफिस के बाद का समय आप बच्चे को किस तरह और कितना दे सकती हैं। किन चीजों से समझौता कर सकती हैं। एक मां के लिए सबसे पहली प्राथमिकता उसका बच्चा ही होता है। ऐसे में आप ये निर्णय करें कि आपके बच्चे को किन-किन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत है और आप उसके ध्यान रखने और ऑफिस की जिम्मेदारियों में कितना समझौता कर सकती हैं।

प्लानिंग बनाकर काम करें प्लानिंग से काम करना वैसे तो सभी के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आप कामकाजी हैं और बच्चे की मां हैं तो ये और जरूरी हो जाता है। आप हर काम को प्लानिंग से करें। एक रूटीन तैयार करें कि किस समय कौन सा काम निपटाना है। इससे आपका समय बर्बाद नहीं होगा और जो समय बचेगा वह बच्चे को दे पाएंगी। इसके अलावा जब ऑफिस टाइम से अलग जब आप बच्चे के साथ हों तो मोबाइल को खुद से दूर रखें। जितना ज्यादा हो सके उतना समय बच्चे के साथ बिताएं।

व्‍यवस्थित रखें—छोटी-छोटी चीजों के अलग-अलग बॉक्‍स बना दें ताकि आपको हर चीज जल्‍दी से ढूंढे मिल जाएं। बच्‍चे का सामान एक जगह पर रखें। बाकी के सामानों के भी बॉक्‍स तैयार कर लें, ऐसा न हों कि एक कैंची ढूंढने में ही आपको 2 घंटा लग जाएं।

हमेशा टच में रहें—बच्‍चा किसी रिश्‍तेदार के पास हों या नैनी के पास, कुछ ऐसा सिस्‍टम रखें कि दिन में कम से कम दो बार अपने बच्‍चे के बारे में हालचाल लें। अगर दोपहर को मिलने आ सकती हैं तो मिल भी लें।

वीकेंड में बच्चों को दें पूरा समय – वीकेंड बच्चे के साथ बिताने के लिए जरूरी है कि आप वीकेंड पर पूरी तरह से खाली रहें। इसके लिए आपको सभी काम पहले निपटाने होंगे। इसके बाद वीकेंड पर बच्चे के साथ पूरा समय बिताएं।

सही ऑफिस का चुनाव करेंअगर आपका बच्चा छोटा है और उसे समय देना चाहती हैं, तो ये जरूरी है कि आप ऐसी कंपनी का चयन करें जहां काम के घंटे कम हों और और ऑफिस की टाइमिंग फ्लैक्सिबल हो।

तकनीक पार्टनर की सहायता लें – अगर बच्चा छोटा है तो घर के कामों में खुद ही उलझकर समय बर्बाद न करें। बेहतर होगा कि आप इन कामों में अपने पार्टनर की मदद लें। इस दौरान जो समय बचे उसे बच्चे के साथ बिताएं। इसके अलावा आजकल बाजारों में कई ऐसी तकनीकें आ गईं हैं जिनकी मदद से आप अपने कई काम घर बैठे ही निपटा सकती हैं। आप इन तकनीकों का सहारा लें और जो समय बचता है उसे बच्चे को दें।

शॉपिंग में समय बर्बाद करने से बचें – महिलाओं को शॉपिंग करना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अगर आपका बच्चा छोटा है, तो शॉपिंग से ज्यादा आपको बच्चे पर ध्यान देना चाहिए। अगर शॉपिंग जरूरी है तो बच्चे को भी साथ ले जाएं। वैसे बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन खरीदारी करें। इससे आपका समय बचेगा।

आया रखें – ऑफिस से आने के बाद अगर आप घरेलू काम में लगेंगी तो बच्चे के लिए समय नहीं बचेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू कामों के लिए आया रखें। इससे आप ऑफिस जाने से पहले के समय व आने के बाद के समय को बच्चे के साथ अच्छे से बिता सकेंगी ।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल