Download App from

Follow us on

एक भी परिवार महंगाई राहत योजनाओं के लाभ से न रहे वंचित : गहलोत

Not a single family should be deprived of the benefits of inflation relief schemes: Gehlot - Jaipur News in Hindi

– मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट

– योजनाओं के वीडियो अपलोड कर आमजन प्रतिदिन जीत सकते हैं पुरस्कार

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा महंगाई से राहत देने के लिए संचालित 10 जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र परिवार वंचित नहीं रहे, इसके लिए जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट की शुरूआत की गई है। इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से जहां महंगाई राहत अभियान में आमजन की सहभागिता निरन्तर बनाये रखने में सहायता मिलेगी वहीं लोगों को सरकार की अन्य जनहितकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी।

गहलोत ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्टेस्ट का शुभारम्भ करते हुए अपने वीडियो संदेश में कहा कि महंगाई राहत कैम्पों में अब तक प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवारों ने पंजीकरण करवाया है। इस वीडियो कॉन्टेस्ट के माध्यम से शेष रहे करीब 15 लाख परिवारों को जोड़ने का काम हो सकेगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनसे सम्बन्धित 30 से 120 सैकण्ड का वीडियो बनाकर #JanSammanJaiRajasthan हैश टैग के साथ कम से कम दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड करें एवं उन वीडियोज का लिंक वेबसाइट Jansamman.rajasthan.gov.in पर शेयर करें।

गहलोत ने कहा कि आमजन द्वारा महंगाई राहत कैम्प में शामिल 10 योजनाओं के साथ ही राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं से सम्बन्धित वीडियो बनाये जा सकते हैं। साथ ही, वीडियो बनाने के लिए एक से अधिक योजनाओं का चुनाव भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी भी इस मुहिम से जुड़े इसके लिए प्रतिदिन प्रथम पुरस्कार के रूप में 1 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन 1000 रुपये के 100 प्रेरणा पुरस्कार भी दिये जाएंगे।

कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिये पात्रता

– प्रतिभागी जनआधार में पंजीकृत हो।

– प्रतिभागी का स्वयं का बैंक खाता हो तथा वह जनआधार में पंजीकृत हो (स्वयं का खाता नहीं होने पर जनआधार से लिंक अन्य बैंक खाते हेतु सहमति)

– प्रतिभागी कॉन्टेस्ट के लिये अपलोड किये जाने वाले वीडियो अथवा उसके किसी भी भाग को राज्य सरकार द्वारा अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार व अन्य समुचित उपयोग किये जाने पर सहमत हो।

– यह प्रतियोगिता 6 अगस्त, 2023 तक चलेगी।

कॉन्टेस्ट में ये वीडियोज हो सकेंगे शामिल

– महंगाई राहत कैम्पों से संबंधित कोई सफलता की कहानी।

– महंगाई राहत कैम्पों में शामिल 10 योजनाएं एवं राज्य सरकार की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर आधारित वीडियो।

– योजनाओं से प्राप्त लाभ एवं इनसे लाभार्थी के जीवन में आये सकारात्मक प्रभाव या परिवर्तन।

– वीडियो किसी व्यक्ति, जाति और समुदाय की भावना एवं राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को ठेस पहुंचाने वाला तथा अश्लील प्रकृति का नहीं होना चाहिए।

– वीडियो में राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी और तथ्य प्रामाणिक होने चाहिए।

– वीडियो ओरिजिनल होना चाहिए, कहीं से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए।

यह होगी चयन की प्रक्रिया

– प्रतिदिन वीडियोज की स्क्रीनिंग के लिये एक 15 सदस्यीय स्क्रीनिंग पैनल तथा एक राज्य स्तरीय चयन समिति बनाई गई है।

– प्रत्येक दिन की प्रतियोगिता का परिणाम दो दिन बाद जारी किया जाएगा। यथा- 7 जुलाई का परिणाम 10 जुलाई एवं 8 जुलाई का परिणाम 11 जुलाई को जारी होगा।

– परिणाम प्रकाशित होने के दिन ही विजेताओं के बैंक खातों में ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से पुरस्कार राशि हस्तांतरित की जायेगी।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल