Download App from

Follow us on

डीएमएफटी योजना:एकल सब्जी मिनिकिट में टमाटर, मिर्च, भिंडी तथा लौकी के बीज 23500 किसानों को बांटेगा कृषि विभाग

जिले के किसानों को परंपरागगत फसलों के उत्पादन के साथ ही उन्हें सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित करने को लेकर उद्यान विभाग सीएम बजट घोषणा के तहत राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन में जिले के 23500 किसानों को सब्जियों के बीज मिनिकिटों का निःशुल्क वितरण करेगा। इनमें एकल सब्जी मिनिकिट में टमाटर, मिर्च, भिंडी तथा लौकी के कुल 3500 मिनिकिट एवं कोम्बो किट के तहत कुल 20 हजार मिनिकिटों का वितरण किया जाएगा।

उप निदेशक उद्यान डॉ. एस. एल. जाट ने बताया कि एकल सब्जी मिनिकिट में पांच सौ वर्ग मीटर क्षेत्रफल के लिए टमाटर का दस ग्राम, मिर्च का 20 ग्राम, भिण्डी का 500 ग्राम तथा लौकी का 250 ग्राम के मिनिकिट, इनमें से कोई एक एवं 100 वर्गमीटर क्षेत्र में कोम्बो किट के तहत एक कोम्बो किट में टिंडा दस ग्राम, भिंडी 20 ग्राम, मिर्च एक ग्राम, ग्वार 30 ग्राम तथा लौकी दस ग्राम का एक किट होगा।

उन्होंने मिनिकिट वितरण के लिए पात्रता की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर चयनित किसान जिनके पास सिंचाई के पर्याप्त संसाधन है, उन्हें उद्यान एवं कृषि विभाग के समन्वयन से राज किसान सत्यापन पोर्टल पर जनाधार कार्ड के आधार पर सब्जी बीज किट का वितरण किया जाएगा। एक पात्र कृषक परिवार को एक सब्जी किट (एकल सब्जी किट अथवा कोम्बी सब्जी किट में से एक) ही उपलब्ध कराया जाएगा।

कृषक के स्वयं के नाम पर जमीन होनी चाहिए या आवेदक कृषक द्वारा स्वयं के पक्ष में भू-स्वामित्व में नोशनल शेयर धारक प्रमाण पत्र राजस्व/ हल्का पटवारी से प्राप्त कर आवेदन के साथ प्रस्तुत किया जाता है तो ही कृषक को सब्जी किट का वितरण किया जायेगा। अजा, अजजा, लघु सीमान्त एवं महिला कृषकों को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि कोई कृषक सब्जी लगाने के इच्छुक है तो वह अपना जनाधार कार्ड लेकर स्थानीय कृषि पर्यवेक्षक अथवा सहायक कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकेंगे।

जिले में पहले हो चुका है ये प्रयोग… इससे पूर्व भी रबी 2022-23 में कलेक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देशन में डीएमएफटी योजना के तहत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में मटर सब्जी उत्पादन कार्यक्रय चलाया था, जिसे किसानों ने सराहते हुए अच्छा परिणाम मिला।

उप निदेशक उद्यान डॉ. एस. एल. जाट ने बताया कि किसानों के यहां उत्पादन होने वाली सब्जियों को स्वयं के उपयोग में लेने के पश्चात अधिक उत्पादन होने पर बाजार में विक्रय करें। ताकि आपकी आमदनी में वृद्धि हो सके। इसी तरह रबी एवं जायद में भी सब्जी मिनीकिटों का निःशुल्क वितरण किया जाएगा।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल